Google Doodle Of German Artist Oskar Schlemmer: ऐसा कलाकार जिसने गणित से लोगों को उंगलियों पर नचाया, जानिए सबकुछ

गूगल ने (Google) जर्मनी के मूर्तिकार, चित्रकार और कोरियोग्राफर ऑस्कर श्लेमर (Oskar Schlemmer's 130th Birthday) का 130वां जन्मदिन गूगल डूडल (Google Doodle) के जरिए मना रहा है.

Google Doodle Of German Artist Oskar Schlemmer: ऐसा कलाकार जिसने गणित से लोगों को उंगलियों पर नचाया, जानिए सबकुछ

गूगल (Google) डूडल (Google Doodle) के जरिए मना रहा है ऑस्कर श्लेमर (Oskar Schlemmer) का 130वां जन्मदिन.

गूगल ने (Google) जर्मन मूर्तिकार, चित्रकार और कोरियोग्राफर ऑस्कर श्लेमर (Oskar Schlemmer's 130th Birthday) का 130वां जन्मदिन गूगल डूडल (Google Doodle) के जरिए मना रहा है. गूगल ने बड़े ही क्रिएटिव तरीके से उनका बर्थडे सेलीब्रेट कर रहा है. डूडल में एक बल्ब जैसा गोल मेकैनिक फिर को मेटैलिक मास्क पहने हुए एक बैलेट पोज के रूप में दिखाया है. जिसके लिए वो काफी फेमस हुए हैं. उनकी पेटिंग इतनी फेमस हुईं जिसकी वजह से आज भी दुनिया उनका लोहा मानती है.

Oskar Schlemmer Google Doodle: कौन थें ऑस्कर श्लेमर? जानिए उनसे जुड़ी 5 खास बातें
 

a4umu0ro

Oskar Schlemmer को उनके काम 'ट्रायडिश बैलेट' (Triadisches Ballet) के लिए पर जाना जाता है. इस शौली में व्यक्ति को ट्रायेंगुलर शेप के रूप में स्टेज पर खड़ा किया जाता है. इस स्टाइल को परफॉर्म करने के लिए तीन डांसर होते हैं. जो 18 कॉस्ट्यूम बदलकर ट्रायेंगुलर शेप में 12 अलग-अलग तरीके से मूवमेंट करते हैं. इस स्टाइल में ह्यूमर बॉडी और स्पेस के रिश्ते को दिखाया गया है. ये परफॉर्मेंस अपने आप में काफी कठिन था. ऑस्कर श्लेमर का मानना था कि कोई भी परफॉर्मेंस 'Artistic Spiritual Mathematics' होती है. जो 'Physical aesthetics' के रूप में शुद्ध है. 

Ebenezer Cobb Morley 187th Birthday: कौन थे एबेनेज़र कॉब मोर्ली, जानिए उनके जीवन से जुड़ी 5 बातें
 
cng4dmig

4 सितंबर 1888 में जन्में ऑस्कर श्लेमर 6 भाई-बहनों में सबसे छोटे थे. वो बचपन से ही कला से काफी जुड़े हुए थे. उसी की वजह से उन्होंने Bauhaus School Of Arts ज्वाइंन किया. जिसके बाद ऑस्कर स्टेज रिसर्च प्रोडक्शन के डायरेक्टर रहे. हिटलर शासन में यानी 13 अप्रैल 1943 को उनका निधन हो गया. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें