NDTV Khabar

Olga Ladyzhenskaya:15 साल की थीं तो पिता की हुई हत्या, फिर ऐसे बनीं महान Mathematician, बना Google Doodle

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया (Olga Ladyzhenskaya)  का आज 97वीं बर्थ एनिवर्सिरी (Olga Ladyzhenskaya 97th Birthday) है. आज गूगल ने डूडल (Google Doodle) के जरिए सम्मान दे रहा है.पिता की हत्या के बाद भी वो नहीं रुकीं और महान गणितज्ञ बनीं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Olga Ladyzhenskaya:15 साल की थीं तो पिता की हुई हत्या, फिर ऐसे बनीं महान Mathematician, बना Google Doodle

Olga Ladyzhenskaya: ओल्गा लैडिज़ेनस्काया की आज 97वीं बर्थ एनिवर्सिरी है.

खास बातें

  1. गूगल ने बनाया ओल्गा लैडिज़ेनस्काया का डूडल.
  2. ओल्गा लैडिज़ेनस्काया रूस की महान गणितज्ञ हैं.
  3. उनका जन्म 7 मार्च 1922 को रूस के कोलोग्रिव कस्बे में हुआ था.

ओल्गा लैडिज़ेनस्काया (Olga Ladyzhenskaya)  की आज 97वीं बर्थ एनिवर्सिरी (Olga Ladyzhenskaya 97th Birthday) है. आज गूगल ने डूडल (Google Doodle) के जरिए सम्मान दे रहा है. ओल्गा लैडिज़ेनस्काया रूस की महान गणितज्ञ (Russian Mathematician Olga Ladyzhenskaya) है. पर्शियल डिफरेंशल इक्वेशन और फ्लुइड डायनमिक्स की फील्ड में अहम योगदान दिया है. गूगल तस्वीर डूडल में लगाकर ओल्गा लैडिज़ेनस्काया के बर्थडे को सेलीब्रेट (Google Doodle On Olga Ladyzhenskaya) कर रहा है. फोटो के नीचे अवकल समीकरण (Differential equation) दिया गया है. जो उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि है. उनको शुरुआती जीवन में काफी संघर्ष करना पड़ा. पिता की मृत्यू के दौरान उनको काफी नफरत का सामना करना पड़ा उसके बाद भी वो नहीं रुकीं और अपनी पहचान बनाकर दुनिया से अपना लोहा मनवाया. हम आपको बताने जा रहे हैं ओल्गा लैडिज़ेनस्काया की खास बातें...

हैकिंग के बाद BJP की वेबसाइट आज भी बंद, कांग्रेस और 'आप' ने कसा तंज, Tweet कर कही यह बात...


 

Google Doodle on Olga Ladyzhenskaya 97th Birthday

sk1h73d

 (Olga Ladyzhenskaya: गूगल ने 97वीं बर्थ एनिवर्सिरी पर Google Doodle बना.)

1. ओल्गा लैडिज़ेनस्काया (Olga Ladyzhenskaya) का जन्म 7 मार्च 1922 को रूस के कोलोग्रिव कस्बे में हुआ था. उनके पिता गणित के टीचर थे. पिता उनको गणित पढ़ाते थे, जहां से उनकी रुची गणित में हुई. 1937 में उनके पिता को सोवियत संघ की एक संस्था ने गिरफ्तार करते हुए हत्या कर दी गई. लोगों के लिए उनके पिता गुनहगार थे. ऐसे में उन्हें लोगों की नफरत सहन करना पड़ी. इस वजह से उनका दाखिला कहीं नहीं हो रहा था. 

Google ने बच्चों के लिए भारत में लॉन्च किया BOLO ऐप, जानिए क्या है इसमें खास

2. पिता की मौत के बाद उन्हें उच्च शिक्षा के लिए लेनिनगार्ड यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना था. लेकिन उनको दाखिला नहीं दिया गया. जिसके बाद मॉस्को यूनिवर्सिटी से स्नातक की उपाधि हासिल कीऔर लेनिनग्राद स्टेट यूनिवर्सिटी और मॉस्को स्टेट से 1953 में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल की. 

Steve Irwin's 57th Birthday Google Doodle: स्टीव इरविन से जुड़ी कुछ खास बातें

3. पढ़ाई पूरी करने के बाद Olga Ladyzhenskaya ने बच्चो को पढ़ाना शुरू कर दिया था. लेनिनग्राद यूनिवर्सिटी में बच्चों को पढ़ाई कराई. 1959 में सेंट पीटर्सबर्ग मैथमैटिकल सोसायटी की सदस्य बनीं. 1990 में पीटर्सबर्ग मैथमैटिकल सोसायटी का अध्यक्ष बनाया गया. 

Google पर 'टॉयलेट पेपर' सर्च करने पर आया पाकिस्तानी झंडा, ये निकली असली वजह

4. ओल्गा (Olga Ladyzhenskaya) के इक्वेशंस की मदद से ओशियनोग्रफी, एयरोडायनमिक्स और मौसम के पूर्वानुमान में मदद मिलती है. गूगल ने डूडल में फोटो के साथ उसी इक्वेशन और फ्लुइड डायनमिक्स को दर्शाया है. उन्होंने नेवियर-स्टोक्स समीकरण को फाइनाइट डिफरेंस मेथड से सॉव्ल और प्रूव करने वाली ओल्गा पहली व्यक्ति हैं.

Google ने Gmail में जोड़ा नया राइट क्लिक, मिलेंगी ऐसी सुविधाएं 

5. मैथमैटिक्स और फ्लुइड डायनमिक्स में योगदान के लिए उन्हें 2002 में लोमोनोसोव गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया. 12 जनवरी 2004 को ओल्गा का निधन हो गया था. 

 

टिप्पणियां

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement