NDTV Khabar

Tyrus Wong's 108th Birthday: गूगल ने बनाया टायरस वॉन्ग का Google Doodle, जानें 5 खास बातें

गूगल ने चीनी-अमेरिकी आर्टिस्ट टायरस वॉन्ग (Tyrus Wong) का जन्मदिन गूगल डूडल (Google Doodle) के जरिए मना रहा है. आज टायरस वॉन्ग का 108वां जन्मदिन (Tyrus Wong's 108th Birthday) है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Tyrus Wong's 108th Birthday: गूगल ने बनाया टायरस वॉन्ग का Google Doodle, जानें 5 खास बातें

Tyrus Wong's 108th Birthday: गूगल ने बनाया टायरस वॉन्ग का Google Doodle.

गूगल ने चीनी-अमेरिकी आर्टिस्ट टायरस वॉन्ग (Tyrus Wong) का जन्मदिन गूगल डूडल (Google Doodle) के जरिए मना रहा है. आज टायरस वॉन्ग का 108वां जन्मदिन (Tyrus Wong's 108th Birthday) है. टायरस वॉन्ग ऐसे कलाकार थे जिन्होंने कई यादगार तस्वीरें दी हैं. चीन में जन्म लेने के बाद टायरस अमेरिका चले गए और वहां खूब प्रसिद्ध हुए. जब कभी भी पेटिंग की बात होती है तो टायरस वॉन्ग का नाम लिया जाता है. गूगल ने गूगल डूडल में एक छोटा सा वीडियो दिखाया है. जिसमें देखा जा सकता है कि वॉन्ग को अलग-अलग तरह से एनिमेशन, पेंटिंग और डिजाइनिंग करते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में बचपन से लेकर वृद्धावस्था तक किए गए उनके कामों का जिक्र किया है. आइए जानते हैं महान पेंटर टायरस वॉन्ग के बारे में 5 खास बातें...

Tyrus Wong Google Doodle: कौन थे टायरस वोंग? क्यों कहलाए 'डिज्नी लीजेंड'?​
 

Tyrus Wong के बारे में 5 खास बातें..

 
p5gmt6gs

1. टायरस वॉन्ग का जन्म 25 अक्टूबर 1910 में चीन के गुआंडोंग में हुआ था. जन्म के बाद टायरल पिता के साथ अमेरिका चले गए. चीनी इंक्लूजन एक्ट के जरिए उनको प्रवेश नहीं मिला, बाद में वो लॉस एंजिल्स में रहने लगे. 

2. कुछ सालों बाद टायरस को प्रसिद्धी मिली. उनको एनिमेटर, ऑलिग्राफर, सेट डिजाइनर के तौर पर पहचाने गए. 1932 में शिकागो प्रदर्शनी में उनका काम दिखाया गया. उस प्रदर्शनी में पिकासो, मोटिसी और पॉल ली जैसे दिग्गजों की पेंटिंग लगी थी. 

3. टायरस वॉन्ग के 26 साल तक वॉर्नर ब्रदर्स स्टूडियो में काम किया. लेकिन टायरस वॉन्ग का शुरुआती दौर काफी संघर्षपूर्ण था. चीनी होने के कारण उनपर नस्लवाद का साया बना हुआ था. ऐसे में उन्होंने पतंग बनाने और ग्रीटिंग कार्ड डिजाइनिंग का भी काम किया. 

4. टायरस को शानदार काम और डिजनी के साथ रहने के चलते 2001 में डिजनी लीजेंड अवॉर्ड दिया गया. 2015 मे सैन डिएगो एशियाई फिल्म फेस्टिवल में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. 

5. उनके जीवन पर एक फिल्म भी बनी है. उस फिल्म की कहानी लिखी थी पामेला टॉम ने, जो बड़ी निर्माता हैं और डायरेक्शन टायरस के नाम से ही किया गया. साल 2016 में उनका निधन हो गया. उस वक्त उनकी आयु 106 वर्ष थी. 

टिप्पणियां

देखें Tyrus Wong's 108th Birthday पर गूगल डूडल-


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement