Google ने 2018 में न्यूज से कमाए 33 हजार करोड़ रुपये, पत्रकारों को नहीं किया PAY

गूगल (Google) ने पिछले साल पत्रकारों के काम से 4.7 अरब डॉलर की कमाई की. यह कमाई उसने गूगल न्यूज (Google News) या सर्च (Google Search) के माध्यम से की है.

Google ने 2018 में न्यूज से कमाए 33 हजार करोड़ रुपये, पत्रकारों को नहीं किया PAY

Google ने 2018 में न्यूज से कमाए 33 हजार करोड़ रुपये.

गूगल (Google) ने पिछले साल पत्रकारों के काम से 4.7 अरब डॉलर की कमाई की. यह कमाई उसने गूगल न्यूज (Google News) या सर्च (Google Search) के माध्यम से की है. यह मीडिया घरानों की ऑनलाइन विज्ञापन से होने वाली कमाई में भारी कटौती है जो उनकी आय का एक प्रमुख स्रोत है. इसके चलते कई मीडिया घरानों का परिचालन सीमित हुआ या वे बंद हो गए.

Google Maps में जुड़े ये तीन नए फीचर, ऐसे आएंगे आपके काम

न्यूज मीडिया अलायंस (एनएमए) की सोमवार को जारी एक रपट में यह जानकारी सामने आयी है. एनएमए अमेरिका के 2,000 से भी ज्यादा अखबारों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था है. गूगल के कारोबार में समाचारों का अहम योगदान है.

'कितने आदमी थे': गब्बर सिंह के सवाल का गूगल ने कुछ ऐसे दिया जवाब...

न्यूयॉर्क टाइम्स ने एनएमए के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी डेविड शेवर्न के हवाले से कहा कि जिन पत्रकारों ने यह कंटेट (लेख एवं वीडियो) तैयार किया उन्हें इस 4.7 अरब डॉलर का कुछ हिस्सा मिलना चाहिए.

Google की प्राइवेसी पॉलिसी में हुआ बदलाव, अब इस तय समय तक Delete हो जाएगा आपका ये डेटा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रपट में कहा गया है कि गूगल ने अपने सर्च और गूगल न्यूज के माध्यम से 2018 में अखबारों और प्रकाशकों के काम से यह कमाई की है. एनएमए ने सावधान किया कि इस अनुमान में गूगल की उस आय का मूल्य नहीं जोड़ा गया है जो उसे किसी उपभोक्ता के किसी एक लेख को पसंद करने या क्लिक करने से हर बार जुटाए जाने वाले निजी जानकारी से होती है.

(इनपुट-भाषा)