Google ने आर्थर लुईस पर बनाया Doodle, कौन हैं Sir William Arthur Lewis? जानिए 5 खास बातें

Google Honoured Sir W. Arthur Lewis With Doodle: गूगल (Google) ने आज अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और लेखक सर आर्थर लुईस (Sir William Arthur Lewis) को डूडल (Google Doodle) के साथ सम्मानित किया, जिसका चित्रण मैनचेस्टर के कलाकार कैमिला आरयू ने किया है.

Google ने आर्थर लुईस पर बनाया Doodle, कौन हैं Sir William Arthur Lewis? जानिए 5 खास बातें

Google ने आर्थर लुईस पर बनाया Doodle, कौन हैं Sir William Arthur Lewis?

Google Honoured Sir W. Arthur Lewis With Doodle: गूगल (Google) ने आज अर्थशास्त्री, प्रोफेसर और लेखक सर डब्ल्यू आर्थर लुईस (Sir William Arthur Lewis) को डूडल (Google Doodle) के साथ सम्मानित किया, जिसका चित्रण मैनचेस्टर के कलाकार कैमिला आरयू ने किया है. 1979 में आज ही के दिन सर डब्ल्यू आर्थर लुईस (Sir W. Arthur Lewis) को संयुक्त रूप से विकासशील देशों को प्रभावित करने वाली आर्थिक शक्तियों का मॉडल बनाने के लिए अर्थशास्त्र में नोबेल मेमोरियल पुरस्कार (Nobel Memorial Prize) से सम्मानित किया गया था. इसलिए गूगल ने आज उनके सम्मान में डूडल बनाया है. आइए जानते हैं, सर विलियम आर्थर लुईस के बारे में 5 खास बातें...

Sir William Arthur Lewis के बारे में 5 खास बातें...

9gj7snmo

* सर लुईस का जन्म 23 जनवरी 1915 को कैरेबियाई द्वीप सेंट लुसिया में हुआ था. उनके माता-पिता, दोनों स्कूल शिक्षक, एंटीगुआ के अप्रवासी थे. उन्होंने 14 साल की उम्र में अपने स्कूल के पाठ्यक्रम को पूरा किया और सिविल सेवा में क्लर्क के रूप में काम करने के लिए चले गए.

* 1932 में, उन्होंने एक सरकारी स्कॉलरशिप जीती और लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अध्ययन के लिए चले गए. नस्लीय भेदभाव का सामना करने के बावजूद, 33 साल की उम्र में, वह एक पूर्ण प्रोफेसर बन गए. 

* आधुनिक विकास अर्थशास्त्र के क्षेत्र में अग्रणियों में से एक, सर लुईस लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में पहले ब्लैक फैकल्टी सदस्य थे. वह ब्रिटिश विश्वविद्यालय में पहले अश्वेत व्यक्ति और प्रिंसटन में पूर्ण प्रोफेसरशिप प्राप्त करने वाले पहले ब्लैक इंस्ट्रक्टर थे.


* सर विलियम आर्थर लुईस ने संयुक्त राष्ट्र में बहुत योगदान दिया. अफ्रीका, एशिया और कैरिबियन में सरकारों के सलाहकार के रूप में अपनी विशेषज्ञता साझा की. उन्होंने कैरेबियन डेवलपमेंट बैंक के पहले अध्यक्ष के रूप में भी स्थापित करने और सेवा करने में मदद की.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


* सर विलियम आर्थर लुईस का अधिकतम समय दुनिया की कई यूनिवर्सिटी में पढ़ाते हुए निकला. प्रिंसटन विश्वविद्यालय में ही उन्होंने 20 साल स्टूडेंट्स को पढ़ाने में लगाया. 1991 में सर डब्ल्यू आर्थर लुईस के निधन के बाद, उन्हें आर्थर लुईस कम्युनिटी कॉलेज के मैदान में दफनाया गया था.