'चन्द्रशेखर सीमा' के लिए प्रसिद्ध थे सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर, गूगल ने इस अंदाज में किया याद

सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर का आज जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने एक खास डूडल बनाकर उनको श्रद्धांजलि दी.

'चन्द्रशेखर सीमा' के लिए प्रसिद्ध थे सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर, गूगल ने इस अंदाज में किया याद

सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर के जन्मदिन पर गूगल ने बनाया डूडल

खास बातें

  • गूगल ने सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर को डूडल बनाकर किया याद
  • 'चन्द्रशेखर सीमा' के लिए प्रसिद्ध थे सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर
  • सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर खगोल भौतिक शास्त्री थे
नई दिल्ली:

सुब्रह्मण्यन् चन्द्रशेखर का आज जन्मदिन है. इस मौके पर गूगल ने एक खास डूडल बनाकर उनको श्रद्धांजलि दी. सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर खगोल भौतिक शास्त्री थे और सन् 1983 में भौतिक शास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता भी थे. उनका जन्म वर्ष 19 अक्तूबर 1910 को लाहौर (अब पाकिस्तान) में हुआ था. चन्द्रशेखर की प्रारंभिक शिक्षा-दीक्षा मद्रास में हुई. मद्रास के प्रेसीडेंसी कॉलेज से स्नातक की उपाधि लेने तक उनके कई शोध पत्र प्रकाशित हो चुके थे. उनमें से एक `प्रोसीडिंग्स ऑफ द रॉयल सोसाइटी' में प्रकाशित हुआ था, जो इतनी कम उम्र वाले व्यक्ति के लिए गौरव की बात थी. 18 वर्ष की आयु में चंद्रशेखर का पहला शोध पत्र ‘इंडियन जर्नल ऑफ फिजिक्स' में प्रकाशित हुआ. वह नोबेल पुरस्कार विजेता सर सी. वी. रमन के भतीजे  थे. बाद में डॉ. चंद्रशेखर अमेरिका चले गए, जहां उन्होंने खगोल भौतिक शास्त्र तथा सौरमंडल से संबधित विषयों पर अनेक पुस्तकें लिखीं.

यह भी पढ़ें: Google ने प्रसिद्ध खोजकर्ता और नोबेल विजेता फ्रिटजॉफ को दी श्रद्धांजलि, बनाया शानदार डूडल

वर्ष 1934 में ही उन्होंने तारे के गिरने और लुप्त होने की अपनी वैज्ञानिक जिज्ञासा सुलझा ली थी. कुछ ही समय बाद यानी 11 जनवरी 1935 को लंदन की रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की एक बैठक में उन्होंने अपना मौलिक शोध पत्र भी प्रस्तुत कर दिया था कि सफेद बौने तारे यानी व्हाइट ड्वार्फ तारे एक निश्चित द्रव्यमान यानी डेफिनेट मास प्राप्त करने के बाद अपने भार में और वृद्धि नहीं कर सकते. अंतत वे ब्लैक होल बन जाते हैं. उन्होंने बताया कि जिन तारों का द्रव्यमान आज सूर्य से 1.4 गुना होगा, वे अंतत सिकुड़ कर बहुत भारी हो जाएंगे. 

यह भी पढ़ें:  सुरों की मलिका बेगम अख्तर के 103वें जन्मदिन पर Google ने डूडल बना कर दी श्रद्धांजलि

ऑक्सफोर्ड में उनके गुरु सर आर्थर एडिंगटन ने उनके इस शोध को प्रथम दृष्टि में स्वीकार नहीं किया और उनकी खिल्ली उड़ाई. पर उन्होंने हार नहीं मानी. वो दोबारा शोध में जुट गए और आखिरकार, इस दिशा में विश्व भर में किए जा रहे शोधों के फलस्वरूप उनकी खोज के ठीक पचास साल बाद 1983 में उनके सिद्धांत को मान्यता मिली. परिणामत भौतिकी के क्षेत्र में वर्ष 1983 का नोबेल पुरस्कार उन्हें तथा डॉ॰ विलियम फाऊलर को संयुक्त रूप से प्रदान किया गया.

VIDEO: गूगल पर चमका भारतीय छात्र का डूडल
सुब्रह्मण्यम चंद्रशेखर ने 'व्हाइट ड्वार्फ', यानी 'श्वेत बौने' नाम के नक्षत्रों के बारे में सिद्धांत का प्रतिपादन किया. इन नक्षत्रों के लिए उन्होंने जो सीमा निर्धारित की है, उसे 'चंद्रशेखर सीमा' कहा जाता है. उनके सिद्धांत से ब्रह्मांड की उत्पत्ति के बारे में अनेक रहस्यों का पता चला. अपनी शानदार खोज 'चन्द्रशेखर सीमा' के लिए वह अत्यधिक प्रसिद्ध है. उन्होंने दिखाया कि एक अत्याधिक द्रव्यमान है जिसे इलेक्ट्रॉनों और परमाणु नाभिकों द्वारा बनाये दाब द्वारा गुरुत्व के विरुद्ध सहारा दिया जा सकता है. इस सीमा का मान एक सौर द्रव्यमान से लगभग 1.44 गुणा है. बता दें कि अपने अंतिम साक्षात्कार में उन्होंने कहा था, ‘यद्यपि मैं नास्तिक हिंदू हूं पर तार्किक दृष्टि से जब देखता हूं, तो यह पाता हूं कि मानव की सबसे बड़ी और अद्भुत खोज ईश्वर है.’


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com