अनूठा छात्र : एडमिशन 18वें साल में, ग्रेजुएट हुए 94वें साल में

अनूठा छात्र : एडमिशन 18वें साल में, ग्रेजुएट हुए 94वें साल में

कहते हैं कि आप में किसी काम के प्रति चाहत हो, ललक हो तो फिर उम्र आड़े नहीं आती। दुनियाभर में ऐसे ढेरों उदाहरण हैं, लेकिन एंथनी ब्रूटो सबसे अलग हैं।
 
इन्होंने 94 साल की उम्र में ग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है। इस डिग्री को हासिल करने की कहानी इसलिए भी दिलचस्प है, क्योंकि आमतौर पर लोग चार साल में ग्रेजुएट हो जाते हैं, लेकिन एंथनी को ग्रेजुएट होने में 76 साल का वक्त लगा। अमेरिका के वेस्ट वर्जिनिया यूनिवर्सिटी में बैचलर ऑफ आर्ट्स के छात्रों के साथ 17 मई को एंथनी ब्रूटो को डिग्री मिलेगी, तब वे इस कॉलेज इतिहास के सबसे बुजुर्ग ग्रेजुएट बन जाएंगे।

एंथनी की कहानी

एंथनी ने किसी आम युवा की तरह ही 1939 में वेस्ट वर्जिनिया यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया था। उन्होंने इंजीनियरिंग, फीजिकल एजुकेशन और इंडिस्ट्रयल आर्ट्स के कोर्स में दाखिला लिया था। 1942 में उनका कोर्स पूरा होता उससे पहले ही उन्हें द्वितीय विश्वयुद्ध के चलते पढ़ाई छोड़नी पड़ी। विश्वयुद्ध के दौरान वे अमेरिकी वायुसेना के लिए फ्लोरिडा में एयरक्राफ्ट की रिपेयरिंग का काम करते रहे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विश्व युद्ध समाप्त होने के बाद वे अपने पिता और भाइयों के साथ एक सीमेंट फैक्ट्री में काम करने लगे, लेकिन ग्रेजुएशन की डिग्री पूरा करने का ख्याल बना रहा। 1946 में उन्होंने अपना री-एडमिशन कराया। वे कॉलेज लौटे तो जरूर, लेकिन पढ़ाई पूरी नहीं कर सके। पत्नी की बीमारी के चलते उनका कॉलेज छूट गया और फिर परिवार चलाने के लिए वे आजीविका की दौड़ में रम गए।
 
वे फैक्टरियों के लिए क्राफ्ट बनाने लगे। लकड़ी को कलात्मक ढंग से डिजाइन करने लगे। 1955 में थाम्पसन प्रॉडक्टस के डिजाइन विभाग में काम करने की शुरुआत हुई तो 80 के दशक तक अंत तक सफर जारी रहा। जीवन अपनी रफ्तार से ही चलता रहा, लेकिन ग्रेजुएट होने की ललक से पीछा नहीं छूटा, जिंदगी के आखिरी पड़ाव में उन्होंने अपनी डिग्री पूरी की। उन्होंने डिग्री हासिल करने के बाद कहा, मेरे लिए ग्रेजुएट होना हमेशा महत्वपूर्ण था।