Happy Teacher’s Day: इस स्पेशल डूडल के साथ Teacher’s Day सेलिब्रेट कर रहा Google

Happy Teacher’s Day 2020: हमारे देश में हर साल 5 सिंतबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जाता है. इस साल टीचर्स डे के मौके पर गूगल (Google) ने भी देशभर के सभी टीचर्स को एक खास डूडल (Doodle) के द्वारा सम्मान दिया है.

Happy Teacher’s Day: इस स्पेशल डूडल के साथ Teacher’s Day सेलिब्रेट कर रहा Google

गूगल ने इस खास डूडल के साथ सेलिब्रेट किया टीचर्स डे (Teacher's Day)

नई दिल्ली:

हमारे देश में हर साल 5 सिंतबर को शिक्षक दिवस (Teacher's Day) मनाया जाता है. इस साल टीचर्स डे के मौके पर गूगल (Google) ने भी देशभर के सभी टीचर्स को एक खास डूडल (Doodle) के द्वारा सम्मान दिया है. टीचर्स डे के मौके पर गूगल ने अपने इस खास डूडल में पढ़ाई-लिखाई से संबंधित सभी जरूरी चीजों को दिखाया है. जैसे- स्केल, पेंटिंग किट, ग्रह, गणित से संबंधित सभी चिन्ह, किताब, लैपटॉप और ऐसी बहुत सी चीजें जो शिक्षक और एक छात्र से जुड़ी होती हैं.

गूगल इंडिया (Google India) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर इस खास डूडल के साथ सभी शिक्षकों को धन्यवाद देते हुए एक खास संदेश भी लिखा है. गूगल ने ट्विटर पर लिखा है, “ये सुनिश्चित करने के लिए कि सीखना जारी है,  भले ही सीटें, स्क्रीन्स में बदल गईं हैं.”

“अपने हाथ ऊपर उठाकर सभी आज के #GoogleDoodle के साथ कहिए #HappyTeachersDay. आप सभी का धन्यवाद ये बताने के लिए की सीखना जारी है. भले ही कक्षाओं की सीटें, स्क्रीन्स में बदल गई हैं.”

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 सितंबर यानि आज के दिन ही हमारे देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिवस भी मनाया जाता है. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन (Dr Sarvepalli Radhakrishnan) एक दार्शनिक, विद्वान और राजनीतिज्ञ थे, जिन्होंने अपना पूरा जीवन शिक्षा और देश के युवाओं के प्रति समर्पित कर दिया.

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने कहा था, “मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय अगर इस दिन (5 सितंबर) को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है, तो ये मेरे लिए ज्यादा गौरवपूर्ण बात होगी.”  साल 1962 से ही हर साल डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान इस दिन को टीचर्स डे के रूप में मनाने की परंपरा की शुरुआत हुई. डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को साल 1954 में देश के सबसे प्रतिष्ठित सम्मान भारत रत्न (Bharat Ratna) से सम्मानित किया था.