NDTV Khabar

भैंसा 'सुल्तान' के शौक हैं नवाबी: रोज चाहिए शराब-दूध और सेब, हर साल कमाता है 90 लाख रुपए

3K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भैंसा 'सुल्तान' के शौक हैं नवाबी: रोज चाहिए शराब-दूध और सेब,  हर साल कमाता है 90 लाख रुपए

पुष्कर मेले में एक विदेशी ने सुल्तान भैंसा की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी,

खास बातें

  1. मालिक का दावा, भैंसा सुल्तान दुनिया में सबसे ऊंचा छह फीट का है
  2. भैंसा रोजाना शाम को 100 मिलीग्राम स्कॉच पीता है.
  3. गुरुवार को बेलेनटाइन, शनिवार को ब्लेक लेबल या शिवास रिगल पीता है.
फरीदाबाद: ज्यादा दूध देने वाली भैंस के बारे में तो आपने कई बार सुना और देखा होगा, लेकिन इन दिनों हरियाणा का मुर्राह नस्ल का एक भैंसा 'सुल्तान' चर्चा में है जो शराब पिता है. फरीदाबाद के सूरजकुंड पर्यटन स्थल पर चल रहे दूसरे कृषि नेतृत्व शिखर सम्मेलन में यह भैंसा खूब सुर्खियां बंटोर रहा है. करीब 7 साल 10 महीने का भैंसा रोजाना शाम को 100 मिलीग्राम स्कॉच पीता है. इस भैंसा को हर रोज अलग-अलग ब्रांड का स्कॉच दिया जाता है. भैंसा का मंगलवार को ड्राई डे होता है, यानी इस दिन वह शराब नहीं पीता है. रविवार को टीचर्स, सोमवार को ब्लैक डॉग, बुधवार को 100 पाइपर, गुरुवार को बेलेनटाइन, शनिवार को ब्लेक लेबल या शिवास रिगल पीता है.

इस भैंसा के मालिक राम नरेश बेनिवाल बूढ़ाखेड़ा गांव में रहते हैं. उन्होंने बताया कि सुल्तान का वजन 1700 किलो है. यह भैंसा सुल्तान मुर्राह नस्ल का है. सुल्तान छह फीट से ज्यादा ऊंचा है. उनका दावा है कि यह भैंसा दुनिया में सबसे ऊंचा है. भारत में हुए कई एनिमल कॉन्टेस्ट में सुल्तान विनर रह चुका है. इस नस्ल के उनके पास 17-18 भैंसे हैं.

विदेशी ने लगाई 21 करोड़ कीमत

पिछले साल राजस्थान में लगने वाले पुष्कर मेले में एक विदेशी ने सुल्तान भैंसा की कीमत 21 करोड़ रुपए लगाई थी, लेकिन  राम नरेश ने इसे बेचने से मना कर दिया था. उनका कहना है कि वे इस भैंसा को अपने बेटे की तरह पालते हैं, इसलिए वे इसे नहीं बेच सकते हैं. 

सुल्तान हर महीने कमाता है 3.90 लाख
bull sultan
भैंसा सुल्तान रोजान 2500 रुपए का चारा खाता है.

राम नरेश का दावा है कि सुल्तान भैंस हर महीने 3.90 रुपए कमामा है. सुल्तान सालभर में 30 हजार सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपए प्रति डोज बिकती है. सुल्तान से सप्ताह में दो बार सीमेन निकाला जाता है. इस हिसाब से वह सालाना 90 लाख रुपए कमाकर अपने मालिक को दे देता है. इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में ईनाम स्वरूप भी काफी रुपए कमाता है. उन्होंने बताया कि  5 साल पहले रोहतक से 2 लाख 40 हजार में खरीदा था.

सुल्तान की खुराक सुनकर चौंक जाएंगे

भैंसा सुल्तान को रोजाना 10 किलो दाना और इतना ही दूध दिया जाता है. रोजाना करीब 35 किलो हरा और सूखा चारा दिया जाता है. सुल्तान सेब और गाजर भी खाता है. सर्दियों में 15 किलो सेब और गर्मियों में 20 किलो गाजर खिलाया जाता है. उनका कहना है कि यह भैंसा रोजाना करीब 2500 रुपए का चारा खा जाता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement