यह सिख टैक्सी ड्राइवर क्यों है 'ऑस्ट्रेलियन ऑफ द डे'

यह सिख टैक्सी ड्राइवर क्यों है 'ऑस्ट्रेलियन ऑफ द डे'

तेजिंदर सिंह अपने बेटे के साथ

इतवार यानी छुट्टी के दिन जब ज्यादातर लोग देर तक सोकर या दोस्तों के साथ मौज मस्ती करके अपना दिन बिताते हैं, तब ऑस्ट्रेलिया के डार्विन के तेजिंदर सिंह 'जन सेवा' कर रहे होते हैं। तेजिंदर महीने में कम से कम एक इतवार गरीबों और जरूरतमंदों की सेवा में खर्चते हैं।

हर महीने के आखिरी इतवार करते हैं जन सेवा

तेजिंदर दो नौकरी करते हैं- दिन में एसी मैकेनिक और रात में टैक्सी ड्राइवर की। हर महीने के आखिरी इतवार को वह खाना बनाते हैं और जरूरतमंदों और गरीबों को खाना खिलाते हैं। वह ऐसा पिछले 3 साल से लगातार करते आ रहे हैं और इसमें उनका बेटा नवदीप भी इसमें उनकी मदद करता है।

'ऑस्ट्रेलियन ऑफ द डे' में जिक्र

फेसबुक पर पोस्ट किए नाइन न्यूज डार्विन के वीडियो में वह कहते हैं- मेरा धर्म कहता है कि इनकम का 10 फीसदी हिस्सा जरूरतमंदों और गरीबों को देना चाहिए चाहे वे किसी भी धर्म के हों।

उनके ऐसे ही कृत्यों की वजह से उनका जिक्र 'ऑस्ट्रेलियन ऑफ द डे' में किया गया है। ऑस्ट्रेलियन ऑफ द डे एक प्रकार का कैंपेन है जिसमें दिन प्रतिदिन के आधार पर आम ऑस्ट्रेलियन लोगों को फीचर किया जाता है जो समाज के लिए कुछ कर रहे होते हैं।

खुद आर्थिक मदद लेने से किया इंकार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उनकी वेबसाइट पर लिखा है कि तेजिंदर कहते हैं कि सेवा की भावना उन्हें कम नींद के बावजूद एनर्जी देती है। कई लोग उनकी पैसे से सहायता के लिए आगे आए हैं लेकिन उन्होंने मदद लेने से इंकार कर दिया और लोगों को खुद ही अन्य लोगों की मदद करने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

AUSSIE OF THE DAY: Why this Darwin Cabbie's been recognised as "Australian of the day"

Posted by Nine News Darwin on Sunday, 30 August 2015