हिजाब वाली मॉडल का अमेरिका में तहलका, रिफ्यूजी कैंप में जन्मी हैं हलीमा एडन

हिजाब वाली मॉडल का अमेरिका में तहलका, रिफ्यूजी कैंप में जन्मी हैं हलीमा एडन

सोमालिया मूल की 19 वर्षीय अमेरिकी मॉडल हिजाब पहनकर रैंपवॉक करती हैं.

खास बातें

  • हिजाब वाली मॉडल का जन्म केन्या के रिफ्यूजी कैंप में हुआ था.
  • मिस मिनेसोटा यूएसए जीतकर पहली बार चर्चा में आईं हलीमा एडन.
  • हिजाब वाली तस्वीर पहली बार सीआर फैशन बुक के कवर पेज पर छपी.
वाशिंगटन:

लड़कियों के पहनावे को धर्म से जोड़कर देखने वालों को मॉडल हलीमा एडन चुनौती दे रही हैं. सोमालिया मूल की 19 वर्षीय अमेरिकी मॉडल हिजाब पहनकर रैंपवॉक करती हैं. इसी वजह से पिछले तीन महीने से हलीमा फैशन की दुनिया में बेहद चर्चित हो गई हैं. पिछले साल नवंबर में हुए मिस मिनेसोटा यूएसए पेगमेंट में हलीमा ने अपने प्रतिद्वंदी को हराकर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा था. इस प्रतियोगिता में हलीमा हिजाब पहनकर रैंप पर उतरी थीं, जबकि उनकी प्रतिद्वंदी स्विम सूट में थीं. अमेरिकी फैशन प्रतियोगिता के इतिहास में हलीमा शायद पहली ऐसी प्रतिभागी रहीं जो हिजाब पहनकर कैटवॉक करती दिखीं. डोनाल्ड ट्रंप की सरकार की ओर से अमेरिका में सात मुस्लिम देशों के नागरिकों को बैन किए जाने के बाद हलीमा की ड्रेस को लेकर काफी चर्चा हो रही है. हलीमा के इस फैसले की ज्यादातर लोग सराहना कर रहे हैं. आइए जानें हलीमा की जीवन से जुड़ी पांच दिलचस्प बातें.

1. इस बहादुर मॉडल का जन्म केन्या के रिफ्यूजी कैंप में हुआ था. इसी वजह से वह संयुक्त राष्ट्र की ब्रांड एंबेस्डर बनना चाहती थीं. वो कहती हैं कि रिफ्यूजी कैंप में रहने के चलते वह वहां रहने वाली महिलाओं का दर्द समझती हैं. वह उनकी मदद करना चाहती हैं. हलीमा ने बताया कि वह मूलरूप से सोमालिया की रहने वाली हैं. केन्या के रिफ्यूजी कैंप में रहने के बाद वह परिवार वालों के साथ अमेरिका के मिनेसोटा में आ गए थे. 
 


2. यूं तो कई मुस्लिम लड़कियां दुनिया के प्रसिद्ध मॉडलिंग एजेंसी से जुड़ चुके हैं, लेकिन हलीमा पहली ऐसी हैं जिन्होंने अपने पहनावे साथ कोई समझौता नहीं किया. वह हिजाब पहनकर मॉडलिंग करती हैं.
 
3. रैंपवॉक के दौरान हलीमा हिजाब के अलावा गर्दन तक ढकने वाले कपड़े (braces) भी पहनती हैं.
 
4. वोग पेरिस के पूर्व एडिटर-इन-चीफ Carine Roitfeld का मानना है कि हलीमा फैशन की दुनिया का आइकॉन बनेंगी. वो कहती हैं कि हलीमा न केवल बंधनों को तोड़ रही है, बल्कि वह सुंदरता की परिभाषा भी बदल रही हैं. 
 
5. हलीमा पहली ऐसी मॉडल हैं जिनकी हिजाब पहने तस्वीर सीआर फैशन बुक के कवर पेज पर छपी है. एडन ने बताया, जब मैं हिजाब में कवर पेज पर आई तो मेरे ऊपर काफी दबाव था. कई लोग मुझसे कह रहे थे कि क्या तुम मुसलमान हो. इसके बाद इंस्टाग्राम पर मैंने कई कमेंट पढ़ें, जिसमें कुछ लोग कह रहे थे तुम कैसे गर्दन ढक सकती हो.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com