NDTV Khabar

दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 143 फीसदी मतदान, 15,256 फुट ऊंचाई पर ऐसे हुई Voting

यह सुनने में अविश्वसनीय सा लगता है लेकिन सच है. हिमाचल प्रदेश में दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र ताशिगांग गांव में रविवार को 142.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया और सभी वोटों को वैध घोषित किया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर 143 फीसदी मतदान, 15,256 फुट ऊंचाई पर ऐसे हुई Voting

यह सुनने में अविश्वसनीय सा लगता है लेकिन सच है. हिमाचल प्रदेश में दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केन्द्र ताशिगांग गांव में रविवार को 142.85 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया और सभी वोटों को वैध घोषित किया गया. देश की इस सबसे बड़ी लोकतांत्रिक कवायद में एक और विशेष बात सामने आई जहां स्पीति घाटी के ताशिगांग में ही सबसे छोटे मतदान केंद्र ‘का' में मतदान प्रतिशत 81.25 फीसदी से अधिक दर्ज किया गया. ‘का' में कुल 13 मतदाताओं ने मतदान किया.

Zomato ने अपाहिज शख्स को बनाया डिलीवरी बॉय, घर-घर ऐसे पहुंचाता है खाना, लोग बोले- नौकरी देने के लिए शुक्रिया... देखें VIDEO

एसडीएम जीवन नेगी ने कहा कि ताशिगांग की मतदाता सूची में महज 49 पंजीकृत मतदाता हैं और कुल 70 मतदाताओं ने गांव के मतदान केंद्र पर वोट डाला. मतदान प्रतिशत में इस अविश्वसनीय बढ़ोतरी की वजह ताशिगांग और आसपास के अन्य मतदान केंद्रों पर तैनात कई निर्वाचन अधिकारियों की 15,256 फुट ऊंचाई पर स्थित दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र पर वोट डालने की इच्छा रही.


चाय बेचने वाला बना 'मुक्काबाज', देश का नाम रौशन करने के लिए कर रहा है ऐसा... देखें VIDEO

ताशिगांग गांव के कुल 49 पंजीकृत मतदाताओं में से कुल 36 ग्रामीणों ने मतदान किया. इनमें 21 पुरुष और 15 महिलाएं हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव अधिकारियों ने संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारियों द्वारा उन्हें जारी चुनाव कर्तव्य प्रमाणपत्र (ईडीसी) दिखाने के बाद ताशिगांग मतदान केंद्र पर वोट डाले.

प्लेन में 33 साल के शख्स को पड़ा दिल का दौरा, वायुसेना स्टेशन पर उतारा गया एयर इंडिया का विमान

ताशिगांग हिमाचल प्रदेश में एक प्राचीन बौद्ध मठ के पास स्थित गांव है. यह भारत-तिब्बत सीमा के पास स्पीति घाटी में सबसे ऊंचा गांव है. यहां मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जब तापमान जमाव बिन्दु से नीचे था. मतदाता कड़कड़ाती ठंड में अपने पारंपरिक परिधानों में मतदान केन्द्र पर आए.

500 रुपए तक में बिकता है आमों की मलिका नूरजहां का एक फल, टूटने से पहले ही हो जाती है बुकिंग

टिप्पणियां

ताशिगांग और ‘का' दोनों मतदान केंद्र मंडी संसदीय क्षेत्र में आते हैं जहां राज्य की चार लोकसभा सीटों में सर्वाधिक 17 उम्मीदवार खड़े हैं. मंडी में सीधा मुकाबला भाजपा के मौजूदा सांसद राम स्वरूप शर्मा और कांग्रेस उम्मीदवार आश्रय शर्मा के बीच है. आश्रय पूर्व केंद्रीय मंत्री सुखराम के पौत्र हैं. 

(इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement