यह ख़बर 15 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

सोलह साल की प्रेमिका से था हिटलर को एक बेटा...

खास बातें

  • प्रथम विश्व युद्ध के समय एडोल्फ हिटलर को 16 साल की अपनी एक फ्रेंच महिला प्रेमिका से एक बेटा हुआ था। हाल ही में पाई गई सैनिक की एक डायरी के सनसनीखेज खुलासे से इस दावे को मजबूती मिली है।
लंदन:

प्रथम विश्व युद्ध के समय एडोल्फ हिटलर को 16 साल की अपनी एक फ्रेंच महिला प्रेमिका से एक बेटा हुआ था। हाल ही में पाई गई सैनिक की एक डायरी के सनसनीखेज खुलासे से इस दावे को मजबूती मिली है। दशकों तक पूर्व रॉयल इंजीनियर लियोनार्ड विल्स की पॉकेट डायरी धूल खाती रही और उनके बेटों एलन और गोर्डन ने 10 साल पहले अपनी मां की मौत के बाद इसे पाया।
लियोनार्ड जून 1944 में नारमैंडी तटों में पहुंचने वाले पहले सैनिकों में से थे। जब फ्रांस की मुक्ति के लिए मित्र राष्ट्र लड़ रहे थे, लियोनार्ड अपने पास एक डायरी रखते और उसे लिखते।

डेली मेल की खबर में बताया गया कि डायरी के उन पन्नों में हिटलर और चारलोट लोबजोई के बीच 1917 के ग्रीष्म के दौरान कथित संबंधों का सनसनीखेज जिक्र था। लियोनार्ड ने 30 सितंबर 1944 को अपनी डायरी में लिखा, ‘‘आज का दिन रोचक था। उस घर का दौरा किया जहां पिछले युद्ध में हिटलर ने अपने दिन गुजारे थे। उस महिला को देखा जिसका हिटलर से एक बेटा हुआ था।’’ डायरी में उन्होंने लिखा, ‘‘महिला ने कहा कि उनका बेटा अब फ्रांसिसी सेना की ओर से जर्मनों के खिलाफ लड़ रहा है।’’ पांच बच्चों के दादा और 18 के परदादा लियोनार्ड की 1991 में 76 साल की उम्र में मौत हो गई। उनके पुत्र एलन ने कहा, ‘‘यह (डायरी) एक बक्से में रखी थी। मैंने जब यह पढ़ा तो मैं चौंक गया। मेरे पिता ने कभी भी युद्ध के बारे में मुझसे बातचीत नहीं की थी। मुझे डायरी के बारे में मालूम भी नहीं था।’’ भाइयों को लगा कि उनके परिवार के बाहर यह डायरी किसी के काम की नहीं होगी लेकिन पिछले महीने फ्रांसिसी मैग्जीन ‘ले प्वायंट’ ने नए दावों को प्रकाशित किया कि हिटलर को फ्रांस में तैनाती के दौरान ज्यां मैरी लॉरेट नाम का एक बेटा था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैग्जीन ने अपनी खबर में लॉरेट के वकील के हवाले से बताया कि लॉरेट का जन्म मार्च 1918 को हुआ था और उसकी मां ने उसे अपनी मौत से कुछ समय पहले ही उसके पिता के बारे में जानकारी दी। लॉरेट की मौत 67 साल की उम्र में 1985 में हो गई । वकील फ्रांकोइस गिबॉल्त ने अपने दावों के समर्थन में मैग्जीन को दस्तावेज भी मुहैया कराए।