Holi Traditional Food: इन पकवानों के बिना अधूरा है होली का मज़ा, जानिए किस राज्य में बनता है कौन सा पकवान

Holi 2020: होली (Holi) सिर्फ रंगों का ही नहीं खाने-पीने का भी त्योहार है. इस दिन होली (Happy Holi) खेलने के साथ-साथ लजीज़ पकवान भी बनाए जाते हैं. बाज़ार ही नहीं बल्कि घरों में भी इन स्वादिष्ट खानों से प्लेट भर जाती हैं.

Holi Traditional Food: इन पकवानों के बिना अधूरा है होली का मज़ा, जानिए किस राज्य में बनता है कौन सा पकवान

इन पकवानों के बिना अधूरा है Holi का मज़ा

होली (Holi) सिर्फ रंगों का ही नहीं खाने-पीने का भी त्योहार है. इस दिन होली (Happy Holi) खेलने के साथ-साथ लजीज़ पकवान भी बनाए जाते हैं. बाज़ार ही नहीं बल्कि घरों में भी इन स्वादिष्ट खानों से प्लेट भर जाती हैं. कहीं गुजिया, पापड़, चिप्स तो कहीं भांग, इन दोनों के अलावा तमाम तरह के भोजन होली के दिन बनाए जाते हैं. क्योंकि होली (Holi 2020) हो या दिवाली हर शहर के खाने की अपनी एक पहचान है. यहां देखिए कि किस राज्य में होली के दिन बनता है कौन-सा पकवान.

होलिका दहन पर जलाया जाएगा 'कोरोनासुर' का पुतला, हाथ में टंगे सूटकेस पर लिखा है कुछ ऐसा...

कचौड़ी
यूपी और बिहार के दिन कई घरों में खास आलू की कचौड़ी बनाई जाती है. इसे होली पर लोग धनिया और मिर्च की चटनी के साथ मज़े से खाते हैं.

अलीगढ़ में होली के लिए ढकी गई मस्जिद, घरों की छत पर ड्रोन से नजर रख रही है पुलिस

आलू के गुटके
खासकर उत्तराखंड में कई जगहों पर चटपटे आलू के गुटके जरूर बनाते हैं. मिनटों में बनने वाली इस डिश को लोग बड़े चाव से खाते हैं.

Nirahua Bhojpuri Holi Song: निरहुआ होली पर लाए पॉलिटिकल सॉन्ग, लगने लगे राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे... देखें Video

ठंडाई
वैसे तो होली के मौके पर हर शहर के मंदिरों और चौराहों पर ठंडाई मिल जाएगी, लेकिन कानपुर और वाराणसी की ठंडाई की बात ही अलग है. 

Holi 2020: Coronavirus के चलते पंजाब में इस तरह मनाई गई होली, तो मथुरा में जश्न मनाते दिखे लोग, देखें Video

दही भल्ले
शहरों में खासकर दिल्ली में होली वाले दिन दही भल्ले घरों में जरूर बनते हैं. इन्हें लोग गुड़ की चटनी के साथ बड़े मज़े से खाते हैं.

गुजिया
गुजिया के बिना होली अधूरी है. इस कई जगह गुझिया भी कहा जाता है. भारत का कोई भी राज्य हो या शहर, हर जगह गुजिया खाई और बनाई जाती है. होली की ये गुजिया इतनी पॉपुलर हैं कि बाज़ारों में इसकी कई तरह की वेराइटी आ गई हैं. पहले सिर्फ खोया और सूजी की गुजिया मिलती थी, लेकिन अब चॉकलेट से लेकर जैम तक की गुजिया मिलने लगी है.

कांजी वड़ा
खासकर गुजरात और राजस्थान में बनने वाला कांजी वड़ा भी होली के वक्त हर तरफ दिखता है. बता दें, राजस्थान में कांजी वड़ा बहुत ही मशहूर नाश्ता है.

पूरन पोली
महाराष्ट्र की सबसे मशहूर डिश है पूरन पोली, इसे होली के दिन भी बड़े चाव से खाया जाता है.  

धुस्का
झारखंड का मशहूर धुस्का होली पर खूब बनता है. चावल का आटा, चना दाल और आलू से बनने वाले धुस्का को लोग मज़े से खाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com