NDTV Khabar

Honour Killing के खिलाफ राजस्थान पुलिस, बोली- 'मुगल-ए-आजम का जमाना गया, खुलकर प्यार करिए...'

''मुगले आजम का जमाना गया ... जब प्यार किया तो डरना क्या.'' यह किसी फिल्म का डायलॉग नहीं बल्कि राजस्थान पुलिस की सलाह है जो वह सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को दे रही है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Honour Killing के खिलाफ राजस्थान पुलिस, बोली- 'मुगल-ए-आजम का जमाना गया, खुलकर प्यार करिए...'

राजस्थान पुलिस का संदेश : प्यार किया तो डरना क्या.

''मुगले आजम का जमाना गया ... जब प्यार किया तो डरना क्या.'' यह किसी फिल्म का डायलॉग नहीं बल्कि राजस्थान पुलिस की सलाह है जो वह सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को दे रही है. दरअसल यह ‘ऑनर किलिंग' (झूठी शान के नाम पर हत्या) के खिलाफ हाल ही में पारित एक विधेयक के प्रति लोगों को जागरुक बनाने की उसकी पहल का हिस्सा है और लोगों ने इसे काफी पसंद किया है.

जाल के अंदर हुई मकड़ी और चमगादड़ की जंग, देखें किसकी हुई जीत... VIDEO

राजस्थान विधानसभा ने ‘ऑनर किलिंग' के खिलाफ एक विधेयक ''राजस्थान सम्मान और परम्परा के नाम पर वैवाहिक संबंधों की स्वतंत्रता में हस्तक्षेप का प्रतिषेध विधेयक संशोधित 2019'' पांच अगस्त को पारित किया. इस विधेयक में दोषी को अधिकतम आजीवन कारावास एवं पांच लाख रूपये तक के जुर्माने का प्रावधान है. इस तरह की पहल करने वाला राजस्थान अपनी तरह का पहला राज्य है.

200 साल से खाली पड़ा है राजस्थान का ये गांव, लोगों ने कहा- 'भूत रहते हैं यहां...'


पुलिस ने इसके बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए अनूठा तरीका निकाला। उसने प्रसिद्ध फिल्म मुगले आजम के की एक फोटो लेते हुए एक ट्वीट किया जिसमें लिखा गया,''सावधान, मुगले आजम का जमाना गया.'' इसमें आगे लिखा गया है,''अगर प्यार करने वालों को कोई शारीरिक नुकसान पहुंचाता है ते उसे आजीवन कारावास की सजा हो सकती है, पांच लाख रुपये तक का जुर्माना भी लग सकता है.'' इसके नीचे दिल की इमोजी के साथ लिखा गया है,'' क्योंकि प्यार करना कोई गुनाह नहीं.''

Bakrid 2019: बकरे का बदला... लड़के ने पीटा तो खड़े होकर किया Attack, देखें VIDEO

फोटो में कैप्शन के साथ लिखा गया है,'' क्योंकि प्यार किया तो डरना क्या क्योंकि अब राजस्थान सरकार का कानून है आनर किलिंग के खिलाफ.'' पुलिस के सोशल मीडिया प्रभारी अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक बीएल सोनी ने इस ट्वीट को अनूठा आइडिया बताया। उन्होंने कहा कि लोगों को नये कानून के प्रति जागरुक बनाने के लिए यह ट्वीट बनाया गया जिसे लोगों ने काफी पसंद किया है. पुलिस की सोशल मीडिया टीम पहले भी इस तरह के कई ‘अनूठे ट्वीट' कर चुकी है.

टिप्पणियां

Rakshabandhan 2019: राखी नहीं बंधवा रहा था भाई, गुस्से में बहन ने खींचे बाल और... देखें VIDEO

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया था कि राजस्थान आज देश का पहला राज्य बन गया है जिसने आनर किलिंग को संज्ञेय एवं गैर-जमानती अपराध बनाने का बिल पारित किया है. इस विधेयक के अनुसार जो कोई भी किसी युगल या उनमें से किसी भी हत्या इस आधार पर करता है कि ऐसे युगल के विवाह से जाति, समुदाय, या कुटुंब का अनादर हुआ है या बदनामी हुई है तो उसे आजीवन कारावास और जुर्माने से, जो पांच लाख रूपये तक का हो सकेगा, दंडित किया जायेगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement