NDTV Khabar

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा का शतक था पक्का, अगर 4 महीने बाद होता मैच!

रोहित शर्मा का बल्ला क्रीज में पहुंच गया था, लेकिन उस वक्त उनका बल्ला हवा में था. इस वजह से तीसरे अंपायर ने रोहित शर्मा को आउट करार दिया गया. दरअसल, क्रिकेट के नियम तय करने वाली संस्था मैरिलबोर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव किए हैं. रन आउट लेकर भी एक बदलाव किया गया है. बदले गए नियम एक अक्टूबर 2017 से लागू होंगे. पहले यह नियम, जब गेंद स्टंप में लगती है तब बल्लेबाज का बैट या बॉडी, पॉपिंग क्रीज में जमीन पर होनी चाहिए.

827 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा का शतक था पक्का, अगर 4 महीने बाद होता मैच!

पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा रन आउट होने से पहले 91 रनों की पारी खेली.

खास बातें

  1. पाकिस्तान के खिलाफ रोहित शर्मा 91 रन बनाकर रन आउट हुए
  2. रन आउट के नियम में किए गए हैं बदलाव, जो 1 OCT 2017 से होंगे लागू
  3. अगर नया नियम लागू होता तो रोहित शर्मा नहीं होते आउट
नई दिल्ली: चैंपियंस ट्रॉफी (ICC champions trophy 2017) में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में रोहित शर्मा 91 रन (Rohit sharma) बनाकर आउट हो गए. तेजी से एक रन लेने की कोशिश में रोहित शर्मा रन आउट हो गए. हालांकि, रोहित शर्मा का बल्ला क्रीज में पहुंच गया था, लेकिन उस वक्त उनका बल्ला हवा में था. इस वजह से तीसरे अंपायर ने रोहित शर्मा को आउट करार दिया गया. दरअसल, क्रिकेट के नियम तय करने वाली संस्था मैरिलबोर्न क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने क्रिकेट के नियमों में कई बदलाव किए हैं. रन आउट लेकर भी एक बदलाव किया गया है. बदले गए नियम एक अक्टूबर 2017 से लागू होंगे. पहले यह नियम, जब गेंद स्टंप में लगती है तब बल्लेबाज का बैट या बॉडी, पॉपिंग क्रीज में जमीन पर होनी चाहिए. 

यानी अगर बल्लेबाज पहले से पॉपिंग क्रीज में अपने बैट या बॉडी को ग्रॉउंडेड कर चुका है, लेकिन जब गेंद स्टंप पर लगी तब उसका बल्ला या बॉडी हवा में है तो उसे आउट दिया जाता था. 

नए नियम के तहत बल्ला और बॉडी एक बार पॉपिंग क्रीज क्रॉस कर लेता है तो बल्लेबाज को आउट नहीं दिया जायेगा चाहे गेंद स्टंप में लगते वक्त उसका बल्‍ला हवा में ही क्‍यों न हो. यदि यह नियम अभी लागू होता तो रोहित शर्मा नॉट आउट होते.

मालूम हो कि रविवार को भारत और पाकिस्‍तान के बीच का महामुकाबला एकतरफा बनकर रह गया. विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया ने बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों में शानदार प्रदर्शन करते हुए पाकिस्‍तान को 124 रन (डकवर्थ लुईस नियम) से हरा दिया. बारिश के कारण यह मैच कई बार बाधित हुआ. पाकिस्‍तान के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 48 ओवर में 319 रन बनाए. चार बल्‍लेबाजों ने अर्धशतक बनाए. रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 91, विराट कोहली ने नाबाद 81, शिखर धवन ने 68 और युवराज सिंह ने 53 रन का योगदान दिया. हरफनमौला हार्दिक पांड्या ने भी 6 गेंद पर नाबाद 20 रन का योगदान दिया. 

बाद में बारिश के कारण लक्ष्‍य को दो बार संशोाधित करना पड़ा. पहले पाकिस्‍तान को 48 ओवर में 324 रन बनाने का लक्ष्‍य दिया गया, लेकिन इस लक्ष्‍य को भी बदलना पड़ा. बाद में बारिश के कारण लक्ष्‍य को संशोधित कर 41 ओवर में 289 रन दिया गया. जवाब में पाकिस्‍तानी टीम महज 164 रन बनाकर आउट हो गई. वहाब रियाज चोट (एबसेंट हर्ट) के कारण बैटिंग के लिए नहीं उतरे. 

पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाजों में अजहर अली के 50 और मोहम्‍मद हफीज के 33 रन ही उल्‍लेखनीय रहे. भारत की ओर से उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए. मैच में 32 गेंदों पर 53 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले युवराज सिंह मैन ऑफ द मैच रहे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement