NDTV Khabar

भारत में सोने से बनाया गया वर्ल्ड कप की सबसे छोटी Replica, चाहते हैं मोदी सरकार दे जीतने वाली टीम को

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डधारी, उदयपुर के प्रसिद्ध शिल्पकार इकबाल सक्का ने क्रिकेट वर्ल्ड कप की दुनिया की सबसे छोटी ट्रॉफी, बल्ला और गेंद बनाई है और वह विश्व कप जीतने वाली टीम को भारत सरकार की तरफ से अपनी यह छोटी सी सौगात भेंट करना चाहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत में सोने से बनाया गया वर्ल्ड कप की सबसे छोटी Replica, चाहते हैं मोदी सरकार दे जीतने वाली टीम को

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डधारी, उदयपुर के प्रसिद्ध शिल्पकार इकबाल सक्का ने क्रिकेट वर्ल्ड कप की दुनिया की सबसे छोटी ट्रॉफी, बल्ला और गेंद बनाई है और वह विश्व कप जीतने वाली टीम को भारत सरकार की तरफ से अपनी यह छोटी सी सौगात भेंट करना चाहते हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय ने उनके इस आग्रह को खेल मंत्रालय के पास भेजा है. शिल्पकार ने बताया कि उन्होंने इस संबंध में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सात जून को पत्र भेजा था. गत 26 जून को प्रधानमंत्री कार्यालय से उन्हें एक पत्र मिला है जिसमें उनके आग्रह को खेल मंत्रालय को भेजने की सूचना दी गई है.

हाथी ने कचरे को डाला डस्टबिन में, लोग बोले- 'जानवर कर सकते हैं तो इंसान क्यों नहीं?' देखें VIDEO

सक्का ने ''भाषा'' को बताया कि वह भारत को विश्व कप जीतते हुए देखना चाहते थे, लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. ऐसे में वह चाहते हैं कि विश्वकप क्रिकेट प्रतियोगिता में कोई भी टीम विजेता बने उसे उनकी इस छोटी सी सुनहरी सौगात को भारत सरकार की तरफ से भेंट किया जाए. गत दिनों विश्वकप प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों भारत की हार के बाद अब वह अपनी यह रचना विश्व कप विजेता टीम को देना चाहते हैं.


नागालैंड पुलिस ने अनोखे अंदाज में बॉलीवुड गाने पर की प्रैक्टिस, अमिताभ बच्चन बोले- 'वाह क्या बात है...' देखें VIDEO

न्यूजीलैंड ने विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में भारत को 18 रन से शिकस्त देकर फाइनल में प्रवेश किया था जहां उसका सामना रविवार को लार्ड्स पर मेजबान इंग्लैंड से हो रहा है. सक्का ने बताया कि एक मिलीमीटर सोने से बना विश्वकप 2019, एक मिलीमीटर सोने से बनाया गया बल्ला और आधा मिलीमीटर की गेंद की कलाकृति को बनाने में हालांकि तीन चार दिन का ही समय लगा, लेकिन यह कलाकृतियां इतनी सूक्ष्म है कि इनके छोटे छोटे टुकड़ों को बड़े जतन से जोड़ा गया. इनके आकार के बारे में आसानी से समझाने के लिए वह बताते हैं कि इसका एक एक टुकड़ा एक चींटी के सौंवे भाग से भी छोटा है. 

JCB की खुदाई के बाद अब वायरल हुआ जेसीबी का Nagin Dance, वीडियो ने मचाया तहलका

टिप्पणियां

यहां यह जान लेना दिलचस्प होगा कि उनकी इस रचना को देखने के लिए सूक्ष्मदर्शी लैंस की जरूरत होगी. सोने चांदी की सूक्ष्म कलाकृतियों के कलाकार इकबाल सक्का ने 1991 में अपने इस हुनर को लेकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. इसके अलावा वह 1993 में लिम्का बुक आफ रिकार्ड, 2013 में एशिया बुक आफ रिकार्डस, 2012 में यूनीक वर्ल्ड रिकार्ड सहित बहुत से रिकार्ड अपने नाम दर्ज करा चुके है.

(इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement