जब महारानी एलिजाबेथ ने मजाकिया अंदाज में कहा, मैं अभी जिंदा हूं

जब महारानी एलिजाबेथ ने मजाकिया अंदाज में कहा, मैं अभी जिंदा हूं

क्वीन एलिजाबेथ... (फाइल फोटो)

खास बातें

  • महारानी की सेहत को लेकर पूछा था सवाल
  • काफी दिनों से ब्रिटेन में उथल-पुथल का माहौल
  • ब्रेजिक्ट के बाद पहली पब्लिक मीटिंग
लंदन:

उत्तरी आयरलैंड की यात्रा के दौरान ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से जब उनकी सेहत को लेकर सवाल पूछा गया तब महारानी ने बड़े चुटिले अंदाज में तपाक से जवाब दिया, ‘अभी मैं जिंदा हूं।’ ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में मतदान के बाद महारानी की यह पहली सार्वजनिक उपस्थिति थी।

कुछ दिन पहले ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का नाटकीय रूप से इस्तीफा देना, देश के 30 वर्ष के इतिहास में पाउंड का सबसे निचले स्तर पर पहुंचना और आइसलैंड के साथ फुटबॉल मैच में हैरतअंगेज तरीके से ब्रिटेन का हार जाना, इन सभी वाकयों की पृष्ठभूमि में महारानी की यह संजीदा हास्य टिप्पणी सामने आई है।

उत्तरी आयरलैंड की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचीं महारानी ने मार्टिन मैकगिनिज सहित कई नेताओं से मुलाकात की। आयरिश रिपब्लिकन सेना के एक पूर्व सैनिक रहे मैकगिनिज वर्तमान में ब्रिटेन शासित प्रांत के डिप्टी फर्स्ट मिनिस्टर के तौर पर सेवारत हैं।

मैकगिनिज ने महारानी का अभिवादन करते हुए उनसे हाथ मिलाया और पूछा, ‘‘हलो, आप ठीक हैं न?’’ इस पर महारानी एलिजाबेथ ने हंसते हुए जवाब दिया, ‘‘हां, अभी मैं जिंदा हूं।’’ बहरहाल, यह साफ नहीं है कि महारानी का यह बयान ब्रिटेन के हालिया राजनीतिक गतिविधियों के परिप्रेक्ष्य में था या संभवत: उनके दो हालिया जन्मदिन समारोहों पर।

इस साल 90 साल की हुईं महारानी एलिजाबेथ ने बताया कि वह अपने दो ‘‘जन्मदिन समारोहों’’ में व्यस्त थीं। ब्रितानी परम्परा के अनुसार, महारानी का जन्मदिन साल में दो बार मनाया जाता है।

महारानी एलिजाबेथ ने यूरोपीयन संघ को छोड़ने के पक्ष में ब्रिटेन के मतदान पर कोई बयान जारी नहीं किया है। स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड ने यूरोपीयन संघ में रहने के पक्ष में मतदान किया था लेकिन इंग्लैंड और वेल्स ने 52 प्रतिशत मतदान के साथ ‘‘ब्रेग्जिट’’ के हक में मतदान किया था।

स्कॉटलैंड की फर्स्ट मिनिस्टर निकोला स्टरगियॉन के मुताबिक, इसका मायने है कि स्कॉटलैंड की आजादी ‘‘विचाराधीन’’ है। निकोला स्कॉटलैंड के यूरोपीयन संघ में बने रहने की उम्मीद करती हैं। ब्रेग्जिट मतदान के बाद मैकगिनिज की सिन फिन पार्टी ने आयरलैंड की एकता के लिए तुरंत मतदान का आह्वान किया। पार्टी उत्तरी आयरलैंड को ब्रिटेन से अलग के पक्ष में है।

बहरहाल, महारानी के साथ हुई बातचीत पर मैकगिनिज ने कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमने कई चीजों पर बात की, लेकिन मैं इस बारे में मैं आपको कुछ नहीं बता पाऊंगा।

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com