IND v WI: पृथ्वी शॉ के लिए सचिन ने 10 साल पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी, आते ही बना डाले ये 3 रिकॉर्ड

पृथ्वी शॉ (PRITHVI SHAW) ने वेस्टइंडीज (IND v WI) के खिलाफ पहले टेस्ट में ऐसा कारनामा कर दिखाया. जैसे ही पृथ्वी शॉ मैदान में उतरे तो रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी.

IND v WI: पृथ्वी शॉ के लिए सचिन ने 10 साल पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी, आते ही बना डाले ये 3 रिकॉर्ड

पृथ्वी शॉ (PRITHVI SHAW) ने डेब्यू में बना डाले ये 3 रिकॉर्ड.

पृथ्वी शॉ (PRITHVI SHAW) ने वेस्टइंडीज (IND v WI) के खिलाफ पहले टेस्ट में ऐसा कारनामा कर दिखाया. जिसको देखकर हर भारतीय क्रिकेट फेन के चेहरे पर मुस्कान है. 18 साल की उम्र में पृथ्वी शॉ टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर रहे हैं. ये उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धी है. घरेलू क्रिकेट में शानदार परफॉर्मेंस को देखते हुए उनको टीम इंडिया में खलेने का मौका मिला. उसको उन्होंने खूब भुनाया. पृथ्वी ने बचपन से देश के लिए क्रिकेट खेलने का सपना देखा था. जो आज पूरा हुआ. लेकिन सचिन तेंदुलकर पृथ्वी शॉ के लिए पहले ही भविष्यवाणी कर चुके थे. सचिन जब पृथ्वी से पहली बार मिले तब ही समझ गए थे कि वो एक दिन जरूर टीम इंडिया के लिए खेलेंगे. 10 साल पहले एक दोस्त ने सचिन को पृथ्वी से मिलवाया था. उनके दोस्त ने कहा कि इस बच्चे का खेल देखो और बताओ क्या हो सकता है. जिसके बाद सचिन ने उसका खेल देखा और कुछ टिप्स दिए. बाद में सचिन ने उनके दोस्त से कहा कि एक दिन ये खिलाड़ी जरूर टीम इंडिया के लिए खेलेगा. जैसे ही पृथ्वी शॉ मैदान में उतरे तो रिकॉर्डों की झड़ी लगा दी. उन्होंने एक नहीं बल्कि लंच से पहले 3 रिकॉर्ड बना डाले.

IND vs WI 1st Test, 1st day Live: पृथ्वी व पुजारा के नाबाद अर्धशतकों ने उबारा, भारत लंच तक 1 पर 133​
 


5वें सबसे कम उम्र के ओपनर जिन्होंने डेब्यू में जड़ा अर्धशतक (Youngest openers to score 50 on Test debut)

पृथ्वी शॉ 5वें ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने सबसे कम उम्र में ओपनिंग करते हुए अर्धशतक जड़ा है. 18 साल 329 दिन के पृथ्वीने राजकोट में शानदार अर्धशतक जड़ा. इस रिकॉर्ड लिस्ट में सबसे ऊपर हनीफ मोहम्मद हैं. 1952 में उन्होंने भारत के खिलाफ दिल्ली में अर्धशतक जड़ा था. उस वक्त उनकी उम्र 17 साल 302 दिन थी. इस लिस्ट में जे. स्टोलमेयर (18 साल 105 दिन), तमीम इकबाल (18 साल 290 दिन), इमरान फरहत (18 साल 294 दिन) हैं. अब पृथ्वी इस लिस्ट में शामिल हो चुके हैं. 
पहला अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी (भारत) Youngest at the time of maiden Test 50 (India)

सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो पृथ्वी शॉ यहां भी तीसरे नंबर पर खड़े हैं. पृथ्वी पहला अर्धशतक जड़ने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन चुके हैं. सचिन तेंदुलकर नंबर वन पर हैं. उन्होंने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ फैसलाबाद में पहला अर्धशतक जड़ा था. उस वक्त उनकी उम्र 16 साल 214 दिन थी. दूसरे नंबर पर हैं पार्थिव पटेल हैं. जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2004 में पहला अर्धशतक जड़ा था. उस वक्त उनकी उम्र 18 साल 301 दिन थी. 18 साल 329 दिन के पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक जड़ा. 
 
पहले टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले चौथे भारतीय (Fastest fifties on Test debut for Indian players)

पृथ्वी शॉ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा. ऐसा करने वाले वो चौथे भारतीय खिलाड़ी हैं. युवराज सिंह ने 42, हार्दिक पंड्या ने 48 और शिखर धवन ने 50 गेंदों पर अर्धशतक जड़ा था. पृथ्वी टेस्ट में टी-20 की तरह खेले और जल्द अपना अर्धशतक जड़कर रिकॉर्ड बना लिया. 

देखें पृथ्वी शॉ के अर्धशतक का VIDEO:
   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com