NDTV Khabar

IND vs AFG: टेस्ट में शिखर धवन का टी-20 अंदाज, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

IND vs AFG Day-1: भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है. शिखर धवन ने 107 रन की शानदार पारी खेली. उनके इस शतक से एक रिकॉर्ड भी बन गया है. वो लंच से पहले शतक जमाने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IND vs AFG: टेस्ट में शिखर धवन का टी-20 अंदाज, ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने

IND vs AFG: लंच से पहले शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बने शिखर धवन.

IND vs AFG Day-1: भारत और अफगानिस्तान के बीच पहला टेस्ट खेला जा रहा है. शिखर धवन ने 107 रन की शानदार पारी खेली. उनके इस शतक से एक रिकॉर्ड भी बन गया है. वो लंच से पहले शतक जमाने वाले पहले भारतीय बन चुके हैं. 87 गेंद खेलकर उन्होंने शतक जड़ा. ऐसा करने वाले वो दुनिया के छठे बल्लेबाज बनें. बता दें, इस मैच के जरिए अफगानिस्‍तान को टेस्‍ट दर्जा हासिल हो गया है. अफगानिस्तान टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाला 12वां देश बन गया है. शिखर धवन के शतक की चर्चा हर जगह हो रही है.

India vs Afghanistan Test LIVE: टीम इंडिया का पहला विकेट गिरा, शिखर धवन 107 रन बनाकर आउट
 
ind vs afg shikhar dhawan century

(IND vs AFG: लंच से पहले शतक जमाने वाले 6वें खिलाड़ी बने शिखर धवन.)

ऐसा करने वाले ऑस्ट्रेलिया के विक्टर ट्रम्पर थे. उन्होंने 1902 में इंग्लैंड के खिलाफ मैनचेस्टर में बनाए थे. दूसरे खिलाड़ी भी ऑस्ट्रेलिया के ही चार्ली मैकार्टनी ने ये रिकॉर्ड बनाया था. उन्होंने 1921 में लीड्स में इंग्लैंड के खिलाफ लंच से पहले शतक जड़ा था. डॉन ब्रैडमैन ऐसा करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने थे. 1930 में इंग्लैंड के खिलाफ लीड्स में शतक जड़ा था. पाकिस्तान के माजिद खान ने चौथे खिलाड़ी थे. उन्होंने 1976 में न्यूजीलैंड के खिलाफ कराची में ये कारनामा किया था.

IND vs AFG: कुछ ऐसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की अफगानिस्तान टीम की तारीफ
 
ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर पांचवें खिलाड़ी थे. 2017 में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़ा था और अब शिखर धवन ने अफगानिस्तान के खिलाफ लंच से पहले शतक जड़ा. ऐसा कारनामा करने वाले विरेंदर सहवाग हो सकते थे. लेकिन एक रन से चूक गए थे. 2006 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 99 रन बनाकर आउट हो गए थे. 

मैच से पहले, खेल मंत्री राज्‍यवर्धन राठौड़ ने दोनो टीमों के खिलाड़ि‍यों से परिचय प्राप्‍त किया. नियमित कप्तान विराट कोहली तथा दो मुख्य तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के बिना खेल रही भारतीय टीम इंग्लैंड के कड़े दौरे से पहले यहां बड़ी जीत दर्ज करना चाहेगी. अफगानिस्तान के लिए यह एक नयी तरह की जंग होगी जिसका उसे अब तक अनुभव नहीं है. टेस्ट क्रिकेट एक अलग तरह की चुनौती है और राशिद जैसे खिलाड़ियों की असली परीक्षा अब शुरू होगी. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement