IND vs AUS: सिर्फ एक और शतक, और विराट कोहली तोड़ डालेंगे एक और बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड...

विराट कोहली पिछले साल नवंबर में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए शतक लगाकर कप्तान के रूप में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वालों की सूची में ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग के बराबर आ गए थे,

IND vs AUS: सिर्फ एक और शतक, और विराट कोहली तोड़ डालेंगे एक और बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड...

सिर्फ एक और शतक, और विराट कोहली तोड़ डालेंगे एक और बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड...

सिर्फ एक और शतक... और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली एक और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे. विराट कोहली पिछले साल नवंबर में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में बांग्लादेश के खिलाफ खेलते हुए शतक लगाकर कप्तान के रूप में सबसे ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वालों की सूची में ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग के बराबर आ गए थे, और अब मेहमान कंगारू टीम के खिलाफ मंगलवार से ही शुरू होने जा रही तीन एक-दिवसीय मैचों की सीरीज़ में उनके पास मौका है, जब वह दुनिया की किसी भी टीम के किसी भी कप्तान से ज़्यादा अंतरराष्ट्रीय शतक ठोकने वाले कप्तान बन सकते हैं. इस सूची में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रहे ग्रीम स्मिथ 33 अंतरराष्ट्रीय शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

ईशांत शर्मा की फोटो पर विराट कोहली ने किया ऐसा कमेंट, पलटकर बोले- 'मजे मत ले...'

विराट कोहली ने अब तक भारतीय कप्तान के तौर पर टेस्ट मैचों में 20 तथा वन-डे इंटरनेशनल (ODI) मैचों में 21 शतक ठोके हैं. वैसे, बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन बनाकर विराट कोहली टेस्ट मैचों में शतक लगाने वाले कप्तानों की सूची में रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ चुके हैं, और अब अगर वह कंगारुओं के विरुद्ध वन-डे इंटरनेशनल मैचों की सीरीज़ में शतक बना लेते हैं, तो वह कप्तान के रूप सबसे ज़्यादा वन-डे शतक ठोकने के मामले में रिकी पॉन्टिंग की बराबरी कर लेंगे.

Ind Vs SL Dream 11 Prediction: विराट कोहली या केएल राहुल... किसे बनाएं कप्तान? रख सकते हैं ये प्लेइंग XI

वैसे, एक अहम जानकारी यह है कि रिकी पॉन्टिंग ने 41 शतक बनाने के लिए 376 पारियां इस्तेमाल कीं, जबकि विराट कोहली ने अब तक सिर्फ 196 में बल्लेबाज़ी की है.

Ind Vs SL: श्रेयस अय्यर की फील्डिंग देख गुस्सा गए विराट कोहली, फिर हंसते हुए किया ऐसा... देखें Video

कहा जाता है, कप्तानी का दबाव अधिकतर खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर नकारात्मक रहता है, लेकिन विराट कोहली के मामले में इसका विपरीत असर हुआ, और कप्तान के रूप में विराट के प्रदर्शन बेहतर रहा है. विराट कोहली का टेस्ट मैचों में कुल औसत 54.97 है, जबकि कप्तान के रूप में उनका बल्लेबाज़ी औसत 63.80 रहा है. वन-डे इंटरनेशनल मैचों में भी 59.84 का करियर औसत रखने वाले विराट कोहली ने कप्तान के रूप में 77.60 की औसत से रन बटोरे हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Ind Vs SL: श्रेयस अय्यर ने मारा इतना लंबा छक्का, देखकर विराट कोहली ने किया ऐसा... देखें Video

टीम इंडिया मंगलवार को भ्रमणकारी ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में सीरीज़ का पहला एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेगी. शृंखला का दूसरा मैच 17 जनवरी को राजकोट (गुजरात) में होगा और तीसरा मैच 19 जनवरी को बेंगलुरू में खेला जाएगा.