NDTV Khabar

India Independence Day 2018: PM Narendra Modi ने लालकिले से दिया अपना तीसरा सबसे बड़ा भाषण, की ये बातें

आज 72वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day 2018) है. स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर PM Narendra Modi आज लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
India Independence Day 2018: PM Narendra Modi ने लालकिले से दिया अपना तीसरा सबसे बड़ा भाषण, की ये बातें

PM Narendra Modi ने लालकिले से दिया अपना तीसरा सबसे छोटा भाषण.

आज 72वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day 2018) है.  स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर पर PM Narendra Modi आज लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में सरकार की कई योजनाओं का जिक्र किया और उसकी उपलब्धियों को गिनाया. पीएम मोदी ने आज लालकिले की प्राचीर से 82 मिनट का भाषण दिया जो 15 अगस्त को दिया गया उनका तीसरा सबसे बड़ा संबोधन रहा. उन्होंने आज ध्वजारोहण के बाद सुबह सात बज कर 33 मिनट से अपना संबोधन आरंभ किया और 8 बज कर 55 मिनट पर उनका भाषण पूरा हुआ.

लाल किले से कश्मीर पर बोले पीएम मोदी : हम गोली और गाली के रास्ते नहीं, गले लगाकर आगे बढ़ना चाहते हैं, 10 बातें

प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल यानी वर्ष 2017 में स्वतंत्रता दिवस पर अपना सबसे छोटा भाषण दिया था. तब उनका भाषण 54 मिनट का था. मोदी ने प्रधानमंत्री के रूप में 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से पहली बार देश की जनता को संबोधित किया था. उस समय उन्होंने 65 मिनट का भाषण दिया था. इसके बाद साल 2015 में उनका संबोधन 86 मिनट तक चला था और 2016 में उनका भाषण डेढ़ घंटे से अधिक समय तक चला था. 2016 में उन्होंने 94 मिनट का भाषण दिया था.

पीएम मोदी ने कहा, हम मक्खन पर लकीर नहीं, पत्थर पर लकीर खींचने वाले हैं, पढ़ें भाषण की 10 खास बातें

लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित कर रहे प्रधानमंत्री ने इस बार प्रधानमंत्री जन आरोग्य अभियान, देश की अर्थव्यवस्था में सुधार, मुद्रा योजना एवं स्वच्छ भारत मिशन के सकारात्मक प्रभाव, जम्मू-कश्मीर, पूर्वोत्तर, माओवाद, किसानों, तीन तलाक विरोधी विधेयक और कई अन्य मुद्दों के बारे में बात की.

टिप्पणियां
India Independence Day 2018: इन 10 देशभक्ति गीतों के साथ मनाए 15 अगस्त का जश्न

पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी को स्वतंत्रता के इस महान पर्व पर मेरी बहुत-बहुत शुभकामनाएं. देश इस समय नवनिर्माण के आत्मविश्वास से सराबोर है. जब आज की सुबह हर्ष-उल्लास, श्रद्धा और संकल्प की नई रोशनी लेकर आई है. उन्‍होंने कहा कि देश आत्मविश्वास से खड़ा है और नई बुलंदी छू रहा है. देश के बेटियों ने कमाल किया और हमारे दूर-सुदूर के आदिवासी बच्चों ने एवरेस्ट पर तिरंगा फहरा कर इसकी शान को और बढ़ा दिया है. हमारा देश दुनिया की छठी बड़ी अर्थव्यवस्था बना है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement