VIDEO में देखें नींबू छांटने के लिए किसान का ये अनोखा जुगाड़

इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किसान किस तरह छोटे, मीडियम और बड़े आकार के नींबुओं को अलग-अलग कर रहा है वो भी किसी मशीन की मदद लिए बिना.

VIDEO में देखें नींबू छांटने के लिए किसान का ये अनोखा जुगाड़

नई द‍िल्‍ली :

भारतीय जुगाड़ करने के लिए जाने जाते हैं. भले ही रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने के लिए अब भी हम कई देशों से पीछे हों, लेकिन जुगाड़ के मामले में हम से आगे कोई नहीं. हमें ऐसे-ऐसे जुगाड़ बिठाना आता है कि बड़े से बड़े इंजीनियर को भी चक्‍कर आ जाए. इन जुगाड़ों से जिंदगी आराम से तो कटती ही है साथ ही और मजेदार भी हो जाती है. 

कढ़ाही से बनाया स्टीमर, लागत 15,000 अगर हमारी बात पर यकीन न आए तो इस किसान का ये वीडियो देख‍िए, जिसमें वो नींबुओं को छांट रहा है. इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि किसान किस तरह छोटे, मीडियम और बड़े आकार के नींबुओं को अलग-अलग कर रहा है वो भी किसी मशीन की मदद लिए बिना. बांस की लकड़‍ियों का इस्‍तेमाल कर किसान बड़े-छोटे नींबुओं को अलग कर रहा है और इसी हिसाब से वह नींबुओं के दाम तय करेगा.

हमारे किसान सदियों से इन तरकीबों को अपनाते आए हैं, लेकिन अब सोशल मीडिया की बदौलत लोग भी इनके बारे में जान पा रहे हैं और तारीफ कर रहे हैं.

VIDEO : कबाड़ से जुगाड़
इन तरकीबों से समय की बचत तो होती ही है साथ ही पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ते. यानी कि हींग लगे न फिटकरी और रंग चोखा ही चोखा.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com