US Capitol Attack में देखा गया भारतीय ध्वज, तेजी से वायरल हुआ Video

कैपिटॉल हिल हमले (US Capitol Attack) के दौरान बुधवार को भारतीय तिरंगे (Indian flag) को अमेरिकी झंडे के बीच में देखा गया.

US Capitol Attack में देखा गया भारतीय ध्वज, तेजी से वायरल हुआ Video

US Capitol Attack में देखा गया भारतीय ध्वज

कैपिटॉल हिल हमले (US Capitol Attack) के दौरान बुधवार को भारतीय तिरंगे (Indian flag) को अमेरिकी झंडे के बीच में देखा गया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (US President Donald Trump) के हजारों समर्थकों ने वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) में कैपिटल हिल (Capitol Hill) पर सुरक्षा को दरकिनार करते हुए अराजकता प्रकट फैलाई. प्रदर्शनकारियों ने कार्यालयों में तोड़फोड़ की, टेबलें तोड़ दीं, खिड़कियों को तोड़ दिया और इमारत में भी लूटपाट की.

ये हिंसा तब शुरू हुई जब हजारों समर्थक ट्रम्प प्रदर्शनकारियों को कैपिटल मैदान के पूर्वी मोर्चे में धकेल दिया गया, जिनमें से कुछ ने ट्रम्प के झंडे और कुछ ने अमेरिकी झंडे लहराए.

इस दौरान घटनास्थल पर लिया गए एक वीडियो में एक अज्ञात व्यक्ति को भारतीय ध्वज लहराते हुए देखा गया, जिसके आसपास दर्जनों लाल और नीले रंग के झंडे भी थे. साथ एक जबकि कुछ प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी स्टार-स्पैंगल्ड बैनर भा लगाए थे. वहीं, बहुत से लोगों ने ट्रम्प 2024 की घोषणा करते हुए नीले झंडे लहराए. पत्रकार एलेजांद्रो अल्वारेज़ द्वारा शेयर किए गए इस वीडियो में अकेला भारतीय तिरंगा इससे अलग था.

इस वीडियो ने ट्विटर पर जमकर हंगामा मचाया, साथ ही कई भारतीयों ने सवाल उठाया कि अमेरिकी कैपिटॉल विरोध प्रदर्शन में भारतीय ध्वज क्या कर रहा है?

एक ट्विटर यूजर जिसने सबसे पहले इसे देखा, उसने लिखा- "ये वो जगह नहीं जहां हम अपना भारतीय ध्वज देखना चाहते हैं,"

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने भी इस बात पर आश्चर्य किया और माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर लिखा, कि कैपिटॉल में भारतीय ध्वज कैसे दिखाई दिया. उन्होंने लिखा- "वहाँ एक भारतीय झंडा क्यों है ??? यह वो लड़ाई है जिसमें हमें निश्चित रूप से भाग लेने की आवश्यकता नहीं है..."

राज्यसभा सदस्य प्रियंका चतुर्वेदी ने भी भारतीय ध्वज की उपस्थिति की आलोचना की और लिखा, "किसी अन्य देश में इस तरह के हिंसक और आपराधिक कृत्यों में भाग लेने के लिए हमारे तिरंगे का उपयोग न करें."

इस बीच, कॉमेडियन वीर दास और कई अन्य लोगों ने ध्वज ले जाने वाले व्यक्ति पर कमेंट् किया.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


यूएस कैपिटॉल में हुई हिंसा के दौरान चार लोगों की मौत हो गई है. डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों ने जो बाइडेन की चुनावी जीत को प्रमाणित करने के लिए कांग्रेस के एक सत्र के बीच इमारत के अंदर घुसकर अराजकता फैलाई और यह आरोप लगाया कि निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति तख्तापलट करने का प्रयास कर रहे थे.