आपके काम आ सकता है क्रेडिट कार्ड के साइज की यह ECG मशीन, कीमत केवल 4000 रुपए

आपके काम आ सकता है क्रेडिट कार्ड के साइज की यह ECG मशीन, कीमत केवल 4000 रुपए

छोटी मशीन को एक बार रिचार्ज करने पर करीब 300 मरीजों का ECG किया जा सकता है.

खास बातें

  • इस ECG मशीन को मोबाइल चार्जर से चार्ज किया जा सकता है.
  • एक बार रिचार्ज करने पर करीब 300 मरीजों का ECG किया जा सकता है.
  • ECG मशीन की रिपोर्ट दूर बैठे डॉक्टर के स्मार्टफोन पर भेजा जा सकता है.
मुंबई:

आपने घरों में डायबिटीज और ब्लड प्रेशर चेक करने की छोटी मशीन तो देखी होगी, लेकिन बहुत जल्द खुद से ECG (electro-cardiogram) भी कर सकेंगे. देश की सुरक्षा के लिए परमाणु हथियार बनाने वाली भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों ने क्रेडिट कार्ड के आकार की ईसीजी (ECG) मशीन का आविष्कार किया है. भारत लिहाज से इस आविष्कार को इसलिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि हमारे देश में हर 30 सेकेंड में हार्ट अटैक से किसी की मौत होती है. शहरों में तो सीने में दर्द, हाई ब्लड प्रेशर, घबराहट आदि की शिकायत होने पर तत्काल डॉक्टर के पास पहुंचा जा सकता है. गांव में ECG (ECG) की सुविधा नहीं होने के चलते सही समय पर हार्ट अटैक का पता नहीं चल पाता है, जिसके चलते ज्यादा मौतें होती हैं.

महज 4000 रुपए की है यह ECG मशीन

भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिकों का यह आविष्कार 12 टेली का ECG मशीन है, जिसकी कीमत महज 4000 रुपए है. अपने देश में सालाना 20 लाख लोगों की मौत दिल का दौरा पड़ने होती है. अगर सही समय पर जांच हो जाए तो उनमें से कई लोगों की जान बचाई जा सकती है.

ecg machine
इस ECG मशीन की रिपोर्ट को मोबाइल में ही सेव करके रखा जा सकता है.

मशीन के रिपार्ट की क्वालिटी काफी अच्छी

इस छोटे से ECG मशीन की रिपोर्ट दूर बैठे डॉक्टर के स्मार्टफोन पर भेजा जा सकता है. कंसल्टिंग फिजिशियन डॉक्टर हेमंत हल्दावनेकर ने बताया कि इस ईसीज मशीन की रिपोर्ट की क्वालिटी काफी अच्छी है. उन्होंने बताया कि ECG रिपोर्ट को मोबाइल स्क्रीन पर बड़े आकार में करके भी देखा जा सकता है. साथ ही यह अलग-अलग फॉर्मेट में रिपोर्ट भेजने में सक्षम है. इस ECG मशीन की रिपोर्ट को मोबाइल में ही सेव करके रखा जा सकता है, ताकि डॉक्टर मरीज की हालत के हिसाब से रिपोर्ट का मिलान कर पाएंगे.

एक बार चार्ज करो 300 मरीजों का ECG करो

Newsbeep

इस ECG मशीन को मोबाइल चार्जर से चार्ज किया जा सकता है. साथ ही इससे रिपोर्ट को दुनिया के किसी भी कोने में मौजूद डॉक्टर को भेजी जा सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर के वैज्ञानिक विनीता सिन्हा ने बताया कि इस छोटी मशीन को एक बार रिचार्ज करने पर करीब 300 मरीजों का ECG किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि यह ECG मशीन गांव में काफी कारगर साबित हो सकता है. उदाहरण के लिए गांव में कैंप लगाकर 300 लोगों का ECG करके उसकी रिपोर्ट शहर के डॉक्टर को भेजा सकता है, जिससे उनके जीवन को बचाया जा सकता है. यह मशीन एंड्राइड प्लेटफॉर्म पर चलती है, जिसे किसी भी सस्ते स्मार्टफोन से कनेक्ट कर यूज किया जा सकता है.