आज ही भारत ने किया था पहला परमाणु परीक्षण, जानें क्या दिया गया था नाम

भारत को दुनिया के परमाणु संपन्न देशों की कतार में खड़ा कर दिया. भारत ने 18 मई को ही राजस्थान के पोखरण में अपना पहला भूमिगत परमाणु परीक्षण किया था.

आज ही भारत ने किया था पहला परमाणु परीक्षण, जानें क्या दिया गया था नाम

पोखरण-2 की तस्वीर.

साल के बाकी दिनों की तरह 18 मई के नाम पर भी इतिहास की बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं. इनमें 1974 की वह घटना सबसे अहम है, जिसने भारत को दुनिया के परमाणु संपन्न देशों की कतार में खड़ा कर दिया. भारत ने 18 मई को ही राजस्थान के पोखरण में अपना पहला भूमिगत परमाणु परीक्षण किया था. इस परीक्षण को ‘स्माइलिंग बुद्धा’ का नाम दिया गया था. यह पहला मौका था जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्य देशों के अलावा किसी और देश ने परमाणु परीक्षण करने का साहस किया. 

अमेरिकी सबसे बड़े गैर एटमी बम की गूंज दुनिया के हर हिस्‍से में सुनाई देगी...

इस तारीख पर दर्ज चंद और अहम घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:- 
1912 : पहली भारतीय फीचर लेंथ फिल्‍म श्री पुंडा‍लिक रिलीज.
1912 : एच डी देवगौड़ा - भारत के बारहवें प्रधानमंत्री.
1974 : राजस्थान के पोख़रण में पहले भूमिगत परमाणु बम परीक्षण के साथ भारत परमाणु शक्ति संपन्न देश बना.
1991 : ब्रिटेन की पहली ऐस्ट्रॉनॉट हेलेन शर्मन ने अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी.
2009 : श्रीलंका सरकार ने 25 साल से तमिल विद्रोहियों के साथ हो रही जंग के खत्म होने का एलान किया। सेना ने देश के उत्तरी हिस्से पर कब्जा किया और लिट्टे प्रमुख वेलुपिल्लई प्रभाकरन को मार डाला गया.
1994 : गाजा पट्टी क्षेत्र से अन्तिम इस्रायली सैनिक टुकड़ी हटाये जाने के साथ ही क्षेत्र पर फ़िलिस्तीनी स्वायत्तशासी शासन पूर्णत: लागू.
2004 : इस्रायल के राफा विस्थापित कैम्प में इस्रायली सैनिकों ने 19 फ़िलिस्तीनियों को मौत के घाट उतारा. 18 मई को पोखरण विस्फोट दिवस (1974) और अन्तरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com