NDTV Khabar

समुद्र के किनारे पर पहुंचा रहस्यमय जीव का शरीर, देखने वालों का उमड़ा हुजूम

इस अजीबो-गरीब जीव की लंबाई 15 मीटर और वजन करीब 15 टन बताया जा रहा है. बाद में पानी में तैरते हुए इस जीव के शरीर से खून निकलने लगा जिससे आसपास का सारा पानी लाल हो गया. पाकृतिक इतिहास संग्रहालय के अधिकारी ली कांग चैन ने जांच के बाद ही इस जीव के बारे में कुछ भी कहने की बात कही.

1.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
समुद्र के किनारे पर पहुंचा रहस्यमय जीव का शरीर, देखने वालों का उमड़ा हुजूम

इंडोनेशिया के समुद्र तट पर एक ऐसा जीव बहकर आया है, जिसे लोग पहचान ही नहीं पा रहे हैं.

खास बातें

  1. इंडोनेशिया के समुद्र तट पर एक अजीबोगरीब जीव बहकर आया है
  2. मछुआरों का कहना है कि उन्होंने इससे पहले ऐसा जीव नहीं देखा
  3. जीव की लंबाई 15 मीटर और वजन करीब 15 टन बताया जा रहा है
नई दिल्ली: इंडोनेशिया के समुद्र तट पर एक ऐसा जीव बहकर आया है, जिसे लोग पहचान ही नहीं पा रहे हैं. यहां के मछुआरों का कहना है कि उन्होंने इससे पहले ऐसा जीव नहीं देखा है. हालांकि अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह जीव समुद्र के बीच के हिस्सों में रहता होगा और किसी वजह से मौत के चलते यह किनारे पर आ गया है. शुरुआत में विशालकाय जीव का शव देखकर लोग इसे व्हेल बताने लगे, लेकिन जीव वैज्ञानिकों ने जब इसका निरीक्षण किया तो उन्होंने इस बात से इनकार कर दिया. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह विशाल जीव का शव इंडोनेशिया के हुलुंग बीच पड़ा मिला. इस अजीबो-गरीब जीव की लंबाई 15 मीटर और वजन करीब 15 टन बताया जा रहा है. बाद में पानी में तैरते हुए इस जीव के शरीर से खून निकलने लगा जिससे आसपास का सारा पानी लाल हो गया. पाकृतिक इतिहास संग्रहालय के अधिकारी ली कांग चैन ने जांच के बाद ही इस जीव के बारे में कुछ भी कहने की बात कही.


इस जीव को देखने के लिए समुद्र तट पर भारी संख्या में लोग जुट रहे हैं. लोग अपने-अपने हिसाब से इस जीव के बारे में बता रहे हैं. हालांकि शुरुआती जांच के आधार पर कहा जा रहा है कि यह जीव व्हेल की ही कोई प्रजाति है.

इससे पहले इसी साल फरवरी में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में समुद्र किनारे एक ऐसे विशालकाय जीव का शव मिला है था. कुछ लोगों ने इसे व्हेल मछली बताया था. कैगडियानो डायनागेट द्वीप समूह पर समुद्र किनारे पड़ा यह जीव 15 फीट लंबा था. मारजोरी कबाटिंग अबो नाम की एक महिला ने जब इस जीव को देखा तो उन्होंने इसकी तस्वीर ले ली, फिर उन्होंने स्थानीय एग्रीकल्चर विभाग को भी इस बारे में सूचित किया. मौके पर पहुंचे विभाग के कर्मचारी भी इस विशालकाय जीव के शव को देखकर दंग रह गए.


इस अजीबोगरीब जीव का पेट सफेद रंग का है. पूर शरीर झब्बेदार बाल हैं. आमतौर पर इस तरह की मछलियां नहीं होती हैं. महिला ने अपने फेसबुक अकाउंट से इस तस्वीर को शेयर किया तो लोग इसके बारे में सवाल पूछने लगे. लोग अपने हिसाब से इसकी पहचान बताने में जुटे हैं. कोई इसे गिद्ध तो कुछ लोग जानवर बताया था.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement