NDTV Khabar

Instagram पर झूठी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए लोग करते हैं ऐसा, लिया गया ये एक्शन

फेसबुक के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम ने उन अकाउंट्स से अनाधिकृत लाइक्स, फॉलोज और कमेंट्स हटाने की घोषणा की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Instagram पर झूठी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए लोग करते हैं ऐसा, लिया गया ये एक्शन

फेसबुक (Facebook) के स्वामित्व वाले फोटो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम (Instagram) ने उन अकाउंट्स से अनाधिकृत लाइक्स, फॉलोज और कमेंट्स हटाने की घोषणा की है, जो अपनी लोकप्रियता बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल करते हैं. कंपनी ने कहा कि उसने अपनी झूठी लोकप्रियता बढ़ाने के मकसद से फेक यूजर्स के जरिए लाइक्स, फॉलोज और कमेंट्स कराने के लिए ऑटोमेटेड एप्स का उपयोग करने वाले अकाउंट्स की पहचान करने के लिए मशीन लर्निंग (एमएल) टूल बनाया है.  

सरकार ने सोशल साइट्स से अशांति फैलाने वाले संदेशों और अफवाहों पर नजर रखने को कहा

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसने कहा, "ऐसा व्यवहार इंस्टाग्राम के लिए खराब है और यह हमारे नियमों का उल्लंघन करता है." इंस्टाग्राम ने यूजर्स को अपने अकांउट के इस्तेमाल के लिए अपना यूजरनेम और पासवर्ड शेयर कर थर्ड पार्टी एप का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हुए चेतावनी दी है कि ऐसा करने पर उनकी लॉग इन जानकारी हैक या सार्वजनिक हो सकती है और उनके खातों का उपयोग स्पैम भेजने में किया जा सकता है.


अचानक चलते-चलते Instagram हुआ बंद, ट्विटर पर लोगों ने कुछ इस तरह की शिकायत

कंपनी ने कहा, "नए नियम जारी हैं और लाइक्स और कमेंट्स बढ़ाने के लिए थर्ड पार्टी एप्स का उपयोग करने वाले यूजर्स को इसका नतीजा झेलना पड़ सकता है." इंस्टाग्राम लंबे समय से फेक अकाउंट्स को हटाते हुए अनाधिकृत गतिविधियों के खिलाफ सक्रिय है, लेकिन उसने इससे पहले फेक लाइक्स के खिलाफ ऐसी कार्रवाई नहीं की है.

Instagram पर डेस्कटॉप या लैपटॉप से ऐसे करें फोटो अपलोड

अपनी नीतियों को लागू करने के लिए कंपनी का यह कदम इसकी मूल कंपनी फेसबुक द्वारा झूठी खबरों के खिलाफ अभियान छेड़ने के बाद आया है. झूठी खबरों से राजनीति को प्रभावित करने के लिए फेसबुक का उपयोग लंबे समय से हो रहा है.

टिप्पणियां

देखें VIDEO: फेक न्यूज बनाम असली न्यूज की लड़ाई


(इनपुट-आईएएनएस)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement