NDTV Khabar

International Men's Day: आज है मर्दों का दिन, जानिए कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत

International Men's Day यानी विश्व पुरुष दिवस हर साल 19 नवंबर यानी आज मनाया जाता है. 19 नवंबर का दिन करीब 60 से ज्यादा देशों में इंटरनेशनल मेन्स डे के रूप में मनाया जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
International Men's Day: आज है मर्दों का दिन, जानिए कब और कैसे हुई इसकी शुरुआत

International Men's Day हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है.

International Men's Day यानी विश्व पुरुष दिवस हर साल 19 नवंबर यानी आज मनाया जाता है. अगर पूछा जाए कि महिला दिवस कब मनाया जाता है तो अधिकतर लोगों का जवाब होगा कि 8 मार्च को विश्व महिला दिवस मनाया जाता है. लेकिन विश्व पुरुष दिवस (INTERNATIONAL MEN'S DAY 2018) के बारे में पूछा जाए तो बहुत कम लोगों का इसका जवाब पता होगा. आज मर्दों का दिन है. 19 नवंबर का दिन करीब 60 से ज्यादा देशों में इंटरनेशनल मेन्स डे के रूप में मनाया जाता है. इसकी शुरुआत 1998 में त्रिनिदाद और टोबैगो में हुई थी. डॉ. जीरोम तिलकसिंह ने जीवन में पुरुषों के योगदान को एक नाम देने का बीड़ा उठाया था. उनके पिता के बर्थडे के दिन विश्व पुरुष दिवस मनाया जाता है. डॉ. जीरोम ने ही अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस की पहल की थी. 

3 साल पहले गुम हो गईं थी सोने की बालियां, मजदूर ने किया कुछ ऐसा कि बन गया सोशल मीडिया पर हीरो


भारत की पहली बार 2007 में इंटरनेशनल मेन्स डे मनाया गया था. पुरुषों के अधिकार के लिए लड़ने वाली संस्था 'सेव इंडियन फैमिली' ने पहली बार मनाया था. जिसके बाद 'ऑल इंडिया मेन्स वेल्फेयर एसोसिएशन' ने भारत सरकार से यह मांग की कि महिला विकास मंत्रालय की तरह पुरुष विकास मंत्रालय भी बनाया जाए.

कार्ड स्वैप करने के बाद पेट से ऐसे निकला नोट, 1 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया, देखें मजेदार VIDEO

इंटरनेशनल मेन्स डे का इस साल थीम (INTERNATIONAL MEN'S DAY 2018 THEME) है 'पॉजीटिव मेल रोल मॉडल.' वेबसाइट के मुताबिक, जीवन में उस शख्स के लिए ये दिन मनाया जाए, जिसने ऐसा योगदान दिया हो जो सोसाइटी के हिट में हो. आज उन लोगों को प्रोत्साहित करने का दिन है. 

टिप्पणियां

बाथटब में सिक्के भरकर Iphone लेने पहुंचा ये शख्स, अंदर घुसते ही हुआ ऐसा, देखें VIDEO

internationalmensday की वेबसाइट के मुताबिक, दुनिया में महिलाओं से 3 गुना ज्यादा पुरुष सुसाइड करते हैं. 3 में से एक पुरुष घरेलू हिंसा का शिकार है. महिलाओं से 4 से 5 साल पहले पुरुष की मौत होती है. महिलाओं से दोगुना पुरुष दिल की बीमारी के शिकार होते हैं. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement