Mahila Diwas 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है Women's Day? पढ़ें इससे जुड़ी खास बातें

Mahila Diwas: 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) मनाया जा रहा है.गूगल डूडल (Google Doodle) ने भी शानदार ग्राफिक्स के साथ इंटरनेशनल वुमन्स डे की शुभकामनाएं दी हैं. 

Mahila Diwas 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है Women's Day? पढ़ें इससे जुड़ी खास बातें

Women's Day 2019: जानिए क्यों मनाया जाता है महिला दिवस?

नई दिल्ली:

Mahila Diwas: 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2019) मनाया जा रहा है. इस बार वुमन्स डे (Women's Day) की थीम का नाम है #BalanceforBetter. यानी इस बार महिला दिवस पर जेंडर बैलेंस को बनाने के लिए थीम का चुनाव किया गया है. वहीं, हर साल महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए इसी तरह की थीम को चुना जाता है. गूगल डूडल (Google Doodle) ने भी शानदार ग्राफिक्स के साथ इंटरनेशनल वुमन्स डे की शुभकामनाएं दी हैं. विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इंटरनेशनल वुमन्स डे महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है. 

Women's Day 2019: वुमन्स डे पर अपने WhatsApp और Facebook पर लगाएं ये शानदार स्टेटस

कब से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस?
सबसे पहली बार 1909 में अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस मनाया गया था. 28 फरवरी, 1909 को पहली बार अमेरिका में महिला दिवस सेलिब्रेट किया गया. सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया ताकि इस दिन महिलाएं काम के कम घंटे और बेहतर वेतनमान के लिए अपना विरोध और मांग दर्ज करवा सकें. इसी के साथ रुसी महिलाओं ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाकर पहले विश्व युद्ध का विरोध दर्ज किया. यूरोप में महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां कीं थीं. वहीं, आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड नेशन्स ने 8 मार्च, 1975 को पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया था.

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपनी खास लेडी को इन Women's Day Messages से दें बधाईं

कहां मनाया जाता है महिला दिवस?
भारत के साथ-साथ विदेशों में भी International Women's Day को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. सबसे पहला महिला दिवस न्यूयॉर्क शहर में 1909 में एक समाजवादी राजनीतिक कार्यक्रम के तौर पर मनाया गया. आगे चलकर 1917 में सोवियत संघ ने 8 मार्च को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित किया. महिलाओं के प्रति बढ़ती जागरुकता के साथ महिला दिवस भी मदर्स डे, वैलेंटाइन डे और फादर्स डे की तरह ही मनाया जाने लगा. अब पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को पूरे जोश के साथ मनाया जाता है. 

कैसे मनाया जाता है वुमन्स डे?
इंटरनेशनल वुमन्स डे के दिन घर हो या ऑफिस, सभी महिलाओं को स्पेशल ट्रीटमेंट कराया जाता है. उन्हें गुलाब, गिफ्ट्स और चॉकलेट दिए जाते हैं. या फिर उन्हें खास पार्टी दी जाती है. कहीं-कहीं, खास ऑफिसों में वुमन्स डे दिन महिलाओं को छुट्टी दी जाती है या फिर हाफ डे दिया जाता है.

Women's Day Special: टैक्स बचाने के 3 आसान तरीके, पढ़ें और फिर करें निवेश

Newsbeep

VIDEO: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर स्पेशल : बेड़ियां तोड़ती बेटियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com