NDTV Khabar

International Yoga Day 2018: सैंड आर्टिस्ट ने कुछ इस तरह मनाया योगा डे

International Yoga Day 2018: 21 जून को दुनियाभर में चौथा योग दिवस मनाया जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
International Yoga Day 2018: सैंड आर्टिस्ट ने कुछ इस तरह मनाया योगा डे
International Yoga Day 2018: 21 जून को दुनियाभर में चौथा योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस मनाने का आह्वान किया था. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की घोषणा भारत के लिए एक महान क्षण था क्योंकि संयुक्त राष्ट्र महासभा ने प्रस्ताव आने के मात्र तीन माह के भीतर इसके आयोजन का ऐलान कर दिया. योगा दिवस के मौके पर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने आर्ट वर्क कर पूरी दुनिया को योगा करने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने उड़िसा के पुरी बीच में ये आर्ट बनाया. 

अंतराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी- योग ने दुनिया को 'इलनेस' से 'वेलनेस' का रास्ता दिखाया, 10 बड़ी बातें
 
उन्होंने इस आर्ट वर्क में यूएस राष्ट्रपति, चीन के प्रेसिडेंट, रूस के प्रेसिडेंट, नॉर्थ कोरियन लीडर किम जॉन्ग उन और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर बनाई. साथ में पीछे सभी देशों के झंडे बनाए. उन्होंने इस आर्ट वर्क के लिए 5 टन रेत का इस्तेमाल किया गया. उन्होंने ट्विटर पर इस आर्ट की तस्वीर डाली है जो काफी वायरल हो रही है. महासभा ने 11 दिसंबर 2014 को यह ऐलान किया कि 21 जून का दिन दुनिया में योग दिवस के रूप में मनाया जाएगा. अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन का दुनिया के लगभग सभी देशों ने समर्थन किया और दुनिया के 170 से ज्यादा देशों के लोग 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाते हैं और योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का संकल्प लेते हैं.

टिप्पणियां
International Yoga Day: शिल्पा शेट्टी ने किया प्राणायाम तो बकासन करती दिखीं अदा शर्मा

पीएम मोदी ने कहा, दुनियाभर के लोगों को चौथे योग दिवस की बहुत शुभकामनाएं. पीएम मोदी ने कहा- ''देहरादून से लेकर डबलिन तक, शंघाई से लेकर शिकागो तक, जकार्ता से लेकर जोहानिसबर्ग तक, योग ही योग है. योग व्यक्ति-परिवार-समाज-देश-विश्व और सम्पूर्ण मानवता को जोड़ता है. योग आज दुनिया की सबसे एकीकृत शक्ति में से एक बन गया है. उत्तराखंड की इस पावन धरती पर हम सभी का एकत्रित होना सौभाग्य की बात है.''


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement