NDTV Khabar

दुनिया से सैकड़ों मील दूर अंतरिक्ष में छह माह बिताएगा और वहीं से वोट भी डालेगा यह शख्स

अमेरिका, जापान और रूस के तीन अंतरिक्ष यात्रियों का दल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हुआ

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दुनिया से सैकड़ों मील दूर अंतरिक्ष में छह माह बिताएगा और वहीं से वोट भी डालेगा यह शख्स

नासा के स्कॉट टिंग्ले, रोस्कोस्मोस के एंतोन एस्कोप्लरोव और जापान एयरोस्पेस एक्प्लोरेशन एजेंसी के नोरिशिगे कनाई अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रवाना हो गए.

खास बातें

  1. दल में नासा के स्कॉट, रूस के एंतोन एस्कोप्लरोव और जापान के नोरिशिगे
  2. प्रयोगशाला की अवस्थिति के चलते अधिक घुमावदार मार्ग अपना रहे
  3. मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में पहुंचेंगे
बाइकोनुर (कजाकिस्तान):

तीन देशों के अंतिरक्ष यात्री अगले छह माह तक पृथ्वी से करीब 350 किलोमीटर दूर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) में रहेंगे. यह यात्री अमेरिका, जापान और रूस के हैं.  यह तीनों यात्री रविवार को आईएसएस की ओर रवाना हो गए. खास बात यह है कि मार्च 2018 में रूस में राष्ट्रपति का चुनाव होगा और रूस के अंतरिक्ष यात्री एंतोन एस्कोप्लरोव अंतरिक्ष से ही वोट डालेंगे.

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी (रोस्कोस्मोस) द्वारा जारी किए गए फुटेज के अनुसार नासा के स्कॉट टिंग्ले, रोस्कोस्मोस के एंतोन एस्कोप्लरोव और जापान एयरोस्पेस एक्प्लोरेशन एजेंसी के नोरिशिगे कनाई ने स्थानीय समयानुसार एक बजकर 21 मिनट पर कजाकिस्तान के बाइकोनुर प्रेक्षपण स्थल से अंतरिक्ष यान सोयुज एम एस -07 से अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरी.

यह भी पढ़ें : अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में पांच महीने गुजारकर लौटे तीन अंतरिक्ष यात्री


वैसे आईएसएस के लिए ज्यादातर उड़ानों को अब करीब छह घंटे लगते हैं लेकिन ये तीनों प्रक्षेपण के समय इस प्रयोगशाला की अवस्थिति के चलते अधिक घुमावदार मार्ग अपना रहे हैं और उन्हें दो दिन लगेंगे. अंतरराष्ट्रीय समयानुसार यह यान मंगलवार को नौ बजे से पहले पहुंचेगा.

टिप्पणियां

VIDEO : भारत भी भेज सकेगा अंतरिक्ष में यात्री


टिंग्ले (52) और कनाई (40) पहली बार अंतरिक्ष स्टेशन पर जा रहे हैं जबकि एस्कोप्लरोव (43) अनुभवी अंतरिक्षयात्री हैं. एस्कोप्लरोव ने शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि वह मार्च में होने वाले रूस के राष्ट्रपति चुनाव में अंतरिक्ष से वोट डालेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘हम अंतरिक्षयात्री चाहते हैं कि रूस के सभी सजग नागरिक राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा लें.’’
(इनपुट एएफपी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement