NDTV Khabar

यहां नक्सलियों से बचने के लिए बच्चे तीर-कमान लेकर जाते हैं स्कूल, दबे पांव निकलते हैं जंगल से

Jharkhand में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. झारखंड के चाकुलिया के पोछपानी गांव में बच्चे नक्सलियों से बचने के लिए तीर-कमान लेकर चलते हैं. बच्च पोछपानी गांव में रहते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यहां नक्सलियों से बचने के लिए बच्चे तीर-कमान लेकर जाते हैं स्कूल, दबे पांव निकलते हैं जंगल से

Jharkhand में कुछ ऐसा हुआ जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. झारखंड के चाकुलिया के पोछपानी गांव में बच्चे नक्सलियों से बचने के लिए तीर-कमान लेकर चलते हैं. बच्च पोछपानी गांव में रहते हैं. उनका स्कूल जंगल के पार है. जहां पहुंचने के लिए उनको जंगल पार करना पड़ता है. जंगल में नक्सलियों का कब्जा है. ऐसे में वो स्कूल जाते समय तीर-कमान साथ रखते हैं. स्कूल भी वो जंगल से दबे पांव जाते हैं. 
 

7hhienlo

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में बच्चे इस तरह रह रहे हैं. स्कूल में पढ़ाई करने के साथ-साथ वो जान की रक्षा भी खुद ही कर रहे हैं. खुद की जान बचाने के लिए बच्चे ने तीर-कमान सीखा है. जैसे कोई नक्सली हमला कर दे तो वो जान बचाने के लिए तीर-कमान रखते हैं. 
 
4l1avgh8

गांव के लोगों ने कहा- बच्चों को पढ़ाई करने के लिए जंगल पार करना पड़ता है. क्योंकि गांव और स्कूल के बीच जंगल पड़ता है. जो नक्सली प्रभावित है. वहां कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं. ऐसे में सावधानी के लिए बच्चे तीर-कमान लेकर स्कूल जाते हैं.' 
टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement