16 साल की उम्र में जबरदस्ती करवा रहे थे शादी, घर से भागकर लड़की ने 12वीं में हासिल किए 90% मार्क्स

रेखा बाल विवाह के सख्त खिलाफ थी. उसकी मां घरों में साफ-सफाई का काम करती थी. रेखा के पिता की बचपन में ही मौत हो चुकी थी. 

16 साल की उम्र में जबरदस्ती करवा रहे थे शादी, घर से भागकर लड़की ने 12वीं में हासिल किए 90% मार्क्स

अब करना चाहती है ऐसा

कर्नाटक:

16 साल की रेखा की मां जबरदस्ती शादी कराना चाह रही थी. इनकार करने के बावजूद उस पर इतना दबाव डाला कि वो घर से भाग गई. ये बात साल 2017 की है, लेकिन अब 2 साल बाद उसने 12वीं कक्षा में 90.3 प्रतिशत अंक हासिल कर नाम रौशन कर दिया है और अब रेखा आईएएस अफसर बनना चाहती है. जी हां, रेखा पढ़ाई में काफी अच्छी थी. घर से भागने से पहले हाईस्कूल में उसके 74 प्रतिशत (SSLC examination) अंक आए थे, लेकिन घर की माली हालत ठीक ना होने के कारण घरवाले उसकी शादी करा रहे थे.

रेखा बाल विवाह के सख्त खिलाफ थी. उसकी मां घरों में साफ-सफाई का काम करती थी. रेखा के पिता की बचपन में ही मौत हो चुकी थी. 

Avengers Endgame का क्लाइमैक्स देख लड़की का हुआ बुरा हाल, थिएटर से सीधी पहुंची अस्पताल और...

आगे पढ़ लिखकर ज़िंदगी में कुछ बनने के लिए वो घर से अपनी एक दोस्त के साथ भाग गई. दोनों बेंगलुरु के एक पीजी में रहने लगीं. वहां रेखा ने तुरंत कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर जॉइन किया. 

इस कोर्स के बाद भी रेखा को कुछ कमी लगी, तो उसने चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 पर कॉल कर अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने के लिए मदद मांगी. चाइल्‍ड वेलफेयर कमिटी (सीडब्‍ल्‍यूसी) के सदस्‍यों ने पीजी में आकर उससे मुलाकात की और उसे स्‍पर्श नाम के ट्रस्‍ट में रहने के लिए भेज दिया. इसके साथ ही एक सरकारी इंटरकॉलेज में दाखिला लेने में रेखा की मदद भी की.

दिल्ली का ये मार्केट नकली सामान बेचने में नं. 1, यूं अमेरिका के लिए बना सिर दर्द

18 अप्रैल को कर्नाटक में 12वीं (PUC Exam) के रिजल्‍ट का आया. इसके रेखा को 600 में से 542 नंबर मिले. हिस्‍ट्री में उसे पूरे 100 में से 100 नंबर मिले. 

अब रेखा हिस्‍ट्री, इकनॉमिक्‍स और पॉलिटिकल साइंस में बीए करना चाहती है. स्‍पर्श ट्रस्‍ट के कमिटी मेंम्बर का कहना है वे रेखा को गोल्लहल्ली, नेलमंगला के गवर्नमेंट पीयू कॉलेज में सीट हासिल करने में भी मदद की जा रही है. 

स्‍पर्श ट्रस्‍ट के मैनेजिंग ट्रस्‍टी आर गोपीनाथ कहते हैं, 'रेखा अपने भविष्‍य को लेकर दृढ़संकल्‍प और फोकस है. हमें उस पर गर्व है.

VIDEO: रॉबर्ट वाड्रा पर जांच बिठाने वाले आईएएस का तबादला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)