यह ख़बर 28 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

हरियाणा की खापें चाहती हैं रात में विवाह पर प्रतिबंध!

खास बातें

  • हरियाणा की खापों ने राज्य में बलात्कार की घटनाएं रोकने के लिए लड़कियों की कम उम्र में शादी कराने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन इस मुद्दे पर आम सहमति नहीं बन पाई तो अब राज्य सरकार से रात में विवाह पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर दी है।
रोहतक:

हरियाणा की खापों ने राज्य में बलात्कार की घटनाएं रोकने के लिए लड़कियों की कम उम्र में शादी कराने का प्रस्ताव रखा था, लेकिन इस मुद्दे पर आम सहमति नहीं बन पाई तो अब राज्य सरकार से रात में विवाह पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर दी है।

यहां रविवार को हुई हरियाणा सर्व खाप पंचायत की बैठक में एक प्रस्ताव पारित कर राज्य सरकार से रात में विवाह पर रोक लगाने को कहा है, क्योंकि इस कारण दुर्घटनाएं होती हैं तथा कई तरह के अपराध होते हैं।

रोहतक खाप-84 के अध्यक्ष हरदीप सिंह ने कहा, "हरियाणा में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की एक बड़ी वजह है रात में शादियां होना। इसके अलावा शादियों में कई युवक शराब पीकर डीजे की धुन पर नाचते हैं और तेज रफ्तार में वाहन चलाते हैं जिस कारण सड़क हादसे होते हैं। इसलिए रात में शादियों पर रोक लगनी चाहिए ताकि दुर्घटनाएं कम हों।"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं धनकर खाप के अध्यक्ष एवं बैठक के समन्वयक ओम प्रकाश ने कहा, "विभिन्न खाप पंचायतों का एक प्रतिनिधिमंडल जल्द ही मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा से मिलेगा और उनसे रात में विवाह पर प्रतिबंध लगाने की मांग करेगा।"