NDTV Khabar

खिचड़ी को 'ब्रांड इंडिया' फूड के रूप में किया जाएगा प्रमोट

दिल्ली में 3 नवंबर से 'विश्व खाद्य भारत' प्रदर्शनी एवं सम्मेलन की शुरुआत हो रही है. खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय 4 नवंबर को इस इवेंट में इंडिया गेट लॉन पर शेफ संजीव कपूर की अगुवाई में 1000 किलो खिचड़ी बनाई जाएगी.

24 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
खिचड़ी को 'ब्रांड इंडिया' फूड के रूप में किया जाएगा प्रमोट

4 नवंबर को इंडिया गेट लॉन पर शेफ संजीव कपूर की अगुवाई में 1000 किलो खिचड़ी बनाई जाएगी.

खास बातें

  1. खिचड़ी को अब विशेष पहचान मिलने जा रही है
  2. खिचड़ी को स्वास्थ्य के लिहाज से काफी पोषक माना जाता है
  3. 4 नवंबर को इंडिया गेट लॉन पर 1000 किलो खिचड़ी बनाई जाएगी
नई दिल्ली: हर घर में बनने वाली खिचड़ी को अब विशेष पहचान मिलने जा रही है. खिचड़ी को 'ब्रांड इंडिया' फूड के रूप में प्रमोट करने की तैयारी है. दिल्ली में 3 नवंबर से 'विश्व खाद्य भारत' प्रदर्शनी एवं सम्मेलन की शुरुआत हो रही है. खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय 4 नवंबर को इस इवेंट में इंडिया गेट लॉन पर शेफ संजीव कपूर की अगुवाई में 1000 किलो खिचड़ी बनाई जाएगी.

यह भी पढ़ें : PICS : कार्यकर्ताओं के बीच बैठकर पीएम मोदी ने किया लंच, टिफिन में थी खिचड़ी, रोटी - सब्ज़ी

गिनीज बुक में मिल सकती है जगह
संजीव कपूर का यह प्रयास गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल हो सकता है. इस प्रयास का मकसद खिचड़ी को ब्रांड इंडिया खाद्य के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोकप्रिय बनाना और लोगों में भारतीय खाद्य उत्पादों के प्रति रुचि पैदा करना है. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी देते हुए कहा, 'गुरु पर्व के दिन यह आयोजन होगा और इसमें तैयार खिचड़ी विदेशी मेहमानों के साथ साथ गरीबों में भी बांटी जाएगी.

स्वास्थ्य के लिहाज से काफी पोषक
खिचड़ी एक ऐसा भोजन है जो गरीब-अमीर सबके यहां पकती है और इसे स्वास्थ्य के लिहाज से काफी पोषक माना जाता है.' शेफ संजीव कपूर भी इस मौके पर मौजूद थे. उन्होंने कहा कि इस खिचड़ी को बनाने में 50 लोग शामिल होंगे और इसके पीछे प्रयास भारत के खाद्य ब्रांड के तौर पर खिचड़ी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेश करना है. इसे धीमी आंच पर पकाया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement