NDTV Khabar

ये 'बापू' हानिकारक नहीं...कंजूस है, IPL के दौर में इनके किस्से जानकर कहेंगे Oh My God

90 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये 'बापू' हानिकारक नहीं...कंजूस है, IPL के दौर में इनके किस्से जानकर कहेंगे Oh My God

आईपीएल के इस दौर में क्या कोई दूसरा बापू नाडकर्णी पैदा हो सकता है? तस्वीर: ईशांत शर्मा

खास बातें

  1. बापू नाडकर्णी ने लगातार 21 मेडन ओवर फेंके थे
  2. बापू नाडकर्णी ने लगातार 131 गेंदें डॉट फेंकी थी
  3. 32 ओवर खेलने के बाद इंग्लैंड बापू के खिलाफ सिर्फ 5 रन बना सका
नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-10) के 10वें संस्करण की शुरुआत आज (5 अप्रैल) होगी. इस टी20 टूर्नामेंट में दुनियाभर के धुरंधर बल्लेबाजों के बल्ले से छक्के-चौकों की बरसात दिखेंगे. वहीं गेंदबाज मनाएंगे कि उनकी कम पिटाई हो. इस टूर्नामेंट का फॉर्मेट ही इस तरीके से बनाया गया है कि इसमें बल्लेबाजों के पास रन बनाने के ज्यादा मौके होते हैं और गेंदबाजों की पिटाई होनी तय होती है. ऐसे में ट्विटर पर कुछ लोग आईपीएल में ऐसे नियम लाने की बात कर रहे हैं, जिससे गेंदबाजों को भी समान मौके मिले. आईपीएल के दौर में हम आपको भारत के एक ऐसे गेंदबाज के बारे में बता रहे हैं, जो रन खर्च करने के मामले में सबसे कंजूस माने जाते हैं. इस गेंदबाज का नाम बापू नाडकर्णी है.

महाराष्ट्र के नाशिक में जन्मे बापू नाडकर्णी ने 14 जनवरी 1964 को टेस्ट क्रिकेट में लगातार 21 मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड बनाया था. बापू ने टेस्ट मैच की पहली पारी में 32 ओवर फेंके और उसमें से उन्होंने 27 ओवर मेडन फेंके थे.
bapu nadkarni
बापू नाडकर्णी.

32 ओवर खेलने के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज बापू के खिलाफ सिर्फ 5 रन ही बना सके. उन्होंने लगातार 131 गेंदें डॉट फेंकी थी. मैच खत्म होने के समय बापू नाडकर्णी का गेंदबाजी विवरण था कुछ यूं था-: 29 ओवर, 26 मेडन, तीन रन और कोई विकेट नहीं.

क्रिकेट में जबसे एक ओवर में 6 गेंदे फेंकी जाने लगीं उसके बाद से लेकर आज तक इस रिकॉर्ड को कोई दूसरा गेंदबाज तोड़ नहीं सका है. ओवर के मामले में नाडकर्णी तो गेंद के मामले में यह रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीकी ऑफ स्पिनर ह्यू टेफील्ड के नाम पर है. आठ गेंद के ओवर के दौर में ह्यू टेफील्ड ने 1956-57 में लगातार 137 डॉट गेंद फेंकी थी. उन्होंने 17.1 लगातार मेडन ओवर फेंके थे.

जरा सोचिए आईपीएल के इस दौर में क्या कोई दूसरा बापू नाडकर्णी पैदा हो सकता है? शायद नहीं, लेकिन कहते हैं न क्रिकेट में कुछ भी असंभव नहीं होता है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement