NDTV Khabar

जानें, इन 10 कंपनियों के Logo के मायने, हरेक के पीछे हैं बेहद दिलचस्प किस्से

98 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जानें, इन 10 कंपनियों के Logo के मायने, हरेक के पीछे हैं बेहद दिलचस्प किस्से

हुंडई का लोगो ग्राहक और कंपनी के बीच हाथ मिलाने का प्रतीक है.

खास बातें

  1. हर कंपनियों के लोगो के पीछे एक दिलचस्प कहानी है
  2. कंपनियां अपने लोगो के जरिए कंपनी के उदेश्य को दर्शाते हैं
  3. लोगो देखकर हम जो समझते हैं उसके पीछे कुछ और कहानी होती है
नई दिल्ली: हम विभिन्न कंपनियों के सामान प्रयोग करते हैं. आपने एक बात गौर किया होगा कि हर कंपनी का अपना लोगो होता है. इसी लोगो से उस कंपनी के प्रोडक्ट की पहचान होती है. कई बार आपके दिमाग में आया होगा कि आखिर कंपनियां किस आधार पर अपना लोगो तैयार करती हैं. क्या वह इन लोगो के जरिए ग्राहकों को कुछ संदेश देना भी चाहती हैं? आज हम आपको कुछ प्रसिद्ध कंपनियों के लोगो के बनने के पीछे की कहानी बता रहे हैं, ताकि आप समझ सकें कि ये लोगो किसी भी कंपनी के लिए कितने मायने रखते हैं.
 
हुंडई (Hyundai): दक्षिण कोरिया की कंपनी हुंडई की कारें इन दिनों भारत में काफी बिकती हैं. इसके लोगो में आपने देखा होगा कि एक अंडाकार गोले में H लिखा होता है. आप सोचते होंगे हुंडई का पहला अक्षर H होता है इसलिए ऐसा लिखा गया होगा, लेकिन इसके पीछे की कहानी कुछ और है. दरअसल, यहां H इस बात का प्रतीक है कि ग्राहक और कंपनी का प्रतिनिधि आपस में हाथ मिला रहे हैं.
toyota

टोयटा (TOYOTA): ऑटो मोबाइल कंपनी टोयटा के लोगो में बनी तीन आकृतियां 'ग्राहकों का दिल और टोयोटा के दिलों का मिलन दिखाता है. साथ ही बैकग्राउंड का स्पेस अंतहीन भावी संभावनाएं.' लेकिन इससे भी ज्यादा आकर्षक बात ये है कि आप गौर से देखेंगे, तो इस लोगो में टोयोटा (TOYOTA) की पूरी स्पेलिंग नजर आ जाएगी. 
lg

एलजी (LG): इस कंपनी के लोगो में आपको LG स्पष्ट रूप से लिखा होता है. साथ ही इसमें आंख मारता हुए एक मुस्कुराता चेहरा दिखेगा. इस लोगो में L से नाक बनी हुई है और बिंदू यहां आंख दिखा रहा है. इस लोगो के जरिए कंपनी संदेश देना चाहती है कि वह ग्राहकों के चेहरे पर मुस्कुराहट देखना चाहती है.
mcdonald
 
मैकडोनाल्ड्स (McDonald): इस कंपनी के लोगो में M मैकडोनाल्ड्स का सूचक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1960 के दशक में जब मैकडोनाल्ड्स अपना लोगो बदलने की तैयारी कर रहे थे, तो उनके डिजाइन कंसल्‍टेंट ने ऐसा ना करने की सलाह दी. क्योंकि जाने-अनजाने में ग्राहक इस लोगो में ब्रेस्ट देखने लगे थे, जो सबसे पहले पेट भरने का काम करते हैं. 
baskin robbins

बास्किन रॉबिन्स (Baskin-Robbins): आइस्क्रीम के लिए दुनिया भर में चर्चित इस कंपनी के लोगो में BR नीले और गुलाबी रंग से लिखा होता है. यह कंपनी के नाम बास्किन रॉबिंस का सूचक है. इस लोगो को गौर से  देखेंगे तो आपको यह 31 लिखा हुआ दिखेगा. दरअसल बास्किन रॉबिन्स 31 फ्लेवर के आइस्क्रीम बनाती है.
sony

सोनी (Sony): इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी ऐसा लोगो बनाना चाहती थी, जिसमें एनालॉग और डिजिटल टेक्नोलॉजी एकसाथ दिखे. इसलिए लोगो का पहला हिस्सा एनालॉग वेव दिखा रहा है, जबकि दूसरा बाइनरी. यह एक ऐसी कंप्यूटर लैंग्वेज है, जिसमें 1 और 0 का इस्तेमाल ज्यादा है. 
amazon

अमेजन (amazon): ई-कॉम कंपनी अमेजन का लोगो शुरुआत में देखकर लगा होगा कि ये तीर एक मुस्कुराहट दिखा रहा है, जो कंपनी अपने ग्राहकों के चेहरे पर लाना चाहती है, लेकिन आप ध्यान से देखेंगे तो ये तीन A से लेकर Z तक जा रहा है. इसका मतलब ये है कि आपको अमेजन पर सबकुछ मिलेगा.
pinterest
 
पिंटरेस्ट (pinterest): पिन बोर्ड साइट पिंटरेस्ट ने अपने लोगो को सीधे तौर पर सोशल नेटवर्क की कोर चीज से जोड़ा है. छिपी हुई तस्वीर में आपको सब कुछ तुरंत नजर नहीं आएगा, लेकिन गौर से देखेंगे, तो अंग्रेजी अक्षर P आपको कुछ-कुछ पिन की तरह दिखेगा.
google

गूगल (Google): दुनिया की सबसे बड़ी सर्च ईंजन कंपनी गूगल के लोगो में आपको चार प्राइमरी (प्राथमिक) रंग नजर आएंगे, जिनके बाद अचानक सेकेंड्री माने जाने वाले रंग हरे में बना L आता है. गूगल यहां दिखाना चाहती थी कि वो तय नियमों के मुताबिक नहीं चलना चाहती. साथ ही रंगीन लोगो होने के बावजूद वो भारी-भरकम नहीं दिखता.
sbi

एसबीआई (SBI): भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के लोगो में आपने देखा होगा कि नीले रंग के गोलाकार आकृति में एक एक हिस्सा खुला हुआ है. दरअसल, इस लोगो का मतलब है कि इस बैंक में पैसे आने के बाद उसके निकलने का एक ही रास्ता है, वह ग्राहक खुद है. यानी इस लोगो के जरिए एसबीआई ग्राहको को भरोसा दिलाने की कोशिश करता है कि आपका पैसा इस बैंक में पूरी तरीके से सुरक्षित है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement