इस यूनिवर्सिटी ने इंटरव्यू में प्रोफेसर को दिए 20 में से 22 नंबर

इस यूनिवर्सिटी ने इंटरव्यू में प्रोफेसर को दिए 20 में से 22 नंबर

प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

चंडीगढ़:

हरियाणा सरकार ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में सहायक प्रोफेसर पद के साक्षात्कारों में कथित अनियमितताओं की सतर्कता विभाग से जांच के आदेश दिए, जिसमें दावा किया गया है कि चयनित अभ्यर्थी को 20 में से 22 अंक दे दिये गये।
 
एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि डॉक्टर अजायब सिंह की शिकायत के आधार पर राज्य सतर्कता ब्यूरो को जांच का जिम्मा सौंपा गया है। डॉक्टर सिंह ने सितंबर 2012 में हिन्दी के सहायक प्रोफेसर पद के लिए आवेदन किया था और वह कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय द्वारा कराए गए साक्षात्कार में शामिल हुए थे।
 
कुल मिलाकर 151 अभ्यर्थियों का चयन समिति ने इंटरव्यू किया, जिसके बाद डॉक्टर वंदना शर्मा को इस पद के लिए चुना गया।
 
प्रवक्ता ने कहा कि सूचना का अधिकार कानून के तहत उनके द्वारा हासिल सूचना के आधार पर शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि वंदना का चयन अवैध तथा अनुचित तरीके से हुआ। उन्होंने दावा किया कि चयनित अभ्यर्थी को 'शैक्षणिक रिकॉर्ड एवं अनुसंधान कार्य’ के वस्तुनिष्ठ मानदंड में 50 में से केवल 22 अंक मिले, जबकि उन्हें विषय के ज्ञान में 25 में से सर्वाधिक 18 अंक प्राप्त हुए।
 
प्रवक्ता के अनुसार, 'शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि चयनित अभ्यर्थी को साक्षात्कार में 20 में से 22 अंक दे दिए गए। प्रवक्ता ने कहा कि शिकायकर्ता ने दावा किया कि शैक्षणिक रिकॉर्ड एवं अनुसंधान कार्य में 50 में से सबसे ज्यादा 36 अंक प्राप्त करने के बावजूद उन्हें विषय के ज्ञान में कुल 25 में से सिर्फ 11 अंक दिए गए।'
 
शिकायतकर्ता ने कहा कि उन्हें कुल 100 में से 65 अंक मिले, जबकि चुने गए अभ्यर्थी को 100 में से 67 अंक दिए गए।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com