जानिए मरते वक्त क्या थे स्टीव जॉब्स के आखिरी शब्द, इसलिए हुई थी मौत

स्टीव जॉब्स को सक्सेसफुल बिजनेसमेन के साथ ही एक बेहद समझदार और सुलझा हुआ इंसान माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि उनके निणर्य मील का पत्थर साबित होते थे.

जानिए मरते वक्त क्या थे स्टीव जॉब्स के आखिरी शब्द, इसलिए हुई थी मौत

स्टीव जॉब्स (फाइल फोटो)

खास बातें

  • 5 अक्टूबर 2011 को केंसर से हुई थी स्टीव जॉब्स की मौत.
  • स्टीव जॉब्स ने “Sick bed” को दुनिया का सबसे महंगा बेड बताया था.
  • मरते वक्त स्टीव जॉब्स ने बताया था अपनी जिंदगी के बारे में.
नई दिल्ली:

5 अक्टूबर को स्टीव जॉब्स की डेथ एनिवर्सरी है. स्टीव जॉब्स को सक्सेसफुल बिजनेसमेन के साथ ही एक बेहद समझदार और सुलझा हुआ इंसान माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि उनके निणर्य मील का पत्थर साबित होते थे. दुनिया भर में अपने नाम का डंका बजवाने वाले स्टीव की मौत 5 अक्टूबर 2011 को पैन्क्रीऐटिक केंसर की वजह से हुई थी. हम आपको उनके द्वारा कहे आखिरी शब्दों को बताने जा रहे हैं. 

पढ़ें- स्टीव जॉब्स का भारत से खास नाता, उत्तराखंड में सेब खाकर बिताए थे 15 दिन

हर कोई जानना चाहेगा कि सफलता का पर्याय बन चुके स्टीव के आखिरी शब्द क्या रहे होंगे. आज उनकी डेथ एनिवर्सरी पर उनके द्वारा कहे आखिरी शब्दों को बताने जा रहे हैं. उन्होंने कहा था कि मैं बिजनेस वर्ल्ड में सफलता की चोटी पर पहुंच चुका हूं. वहीं दूसरों की नजर में मेरी लाइफ सफलता का दूसरा नाम है. लेकिन काम को छोड़कर अगर मैं मेरी लाइफ के बारे में बात करता हूं तो मुझे यही समझ आया कि पैसा जीवन का सिर्फ एक पार्ट है और मैं इसमें अभ्यस्त हो चुका हूं. आज इस बेड पर पड़े रहकर अगर मैं अपनी पूरी लाइफ को रिकॉल करता हूं तो मुझे लगता है कि जिंदगी में मुझे जो नाम और पैसा मिला है वो मौत के समय किसी काम का नहीं है.

पढ़ें- स्टीव जॉब्स की वो बातें जो आपकी सोच बदल देगी​
 

steve jobs

आज मैं यहा अंधेरे में लाइफ सर्पोटिंग मशीन की ग्रीन लाइट देख रहा हूं. साथ ही भगवान को भी महसूस कर रहा हूं. मुझे मौत पास आती नजर आ रही है. मैं कहना चहता हूं कि जब आप अपने आखिरी समय के लिए पर्याप्त रुपया इकठ्ठा कर लेते हो तो आपको रिश्तों, अपनी कला और बचपन के सपनों पर ध्यान देना चाहिए. हमेशा और लगातार पैसा कमाने की आदत आपको मेरी तरह ही एक विकृत इंसान बना देगी.

पढ़ें- स्टीव जॉब्स और दूसरे मशहूर सीईओ के वरिष्ठ सलाहकार रहे बिल 'द कोच'का निधन

स्टीव जॉब्स ने “Sick bed” को दुनिया का सबसे महंगा बेड बताया था. उनका कहना था कि आप अपने लिए ड्राइवर हायर कर सकते हो लेकिन कितना भी पैसा होने पर आप किसी को अपनी बीमारी के लिए हायर नहीं कर सकते. आपको उसका दर्द खुद ही झेलना होगा. आप किसी भी चीज को दोबारा हासिल कर सकते हो सिवाय लाइफ के.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com