दिल में हो चाहे जैसा भी डर, एक बटन दबाते ही होगा छूमंतर

दिल में हो चाहे जैसा भी डर, एक बटन दबाते ही होगा छूमंतर

एलजी ने 'पैनिक बटन' सुविधा से लैस मोबाइल फोन लांच किया है. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  • एलजी के स्मार्टफोन K10-2017 में 'पैनिक बटन' की सुविधा.
  • पैनिक बटन दबाते ही आपातकालीन नंबर 112 पर कॉल करने सुविधा होगी.
  • इस स्मार्टफोन की कीमत 13,990 रुपए रखी है.
नई दिल्ली:

जरा सोचिए, किसी जरूरी काम से आपको रात 12 बजे घर शहर के किसी दूसरे हिस्से में जाना है. कैब वगैरह की सुविधा तत्काल नहीं मिलने के चलते आप मजबूरी में बस में सवार होते हैं.  रात होने के चलते बस में केवल ड्राइवर और कंडक्टर होते हैं. बस के कुछ दूर जाने पर उन लोगों की बातें सुनकर आपको घबराहट होती है. ऐसे पल को सोचकर ही शरीर में सिहर जाता है. इसी परेशानी का ध्यान रखते हुए कोरिया की इलैक्ट्रॉनिक्स कंपनी एलजी ने 'पैनिक बटन' सुविधा से लैस मोबाइल फोन लांच किया है. इस मोबाइल से आपातकालीन स्थिति में 112 नंबर पर एक बटन दबाकर कॉल करने की सुविधा दी गई है. इस स्मार्टफोन का नाम K10-2017 नाम रखा गया है.  

भारत सरकार ने देश में बेचे जाने वाले सभी मोबाइल फोनों में पैनिक बटन की सुविधा देना अनिवार्य किया है और इसके लिए 28 फरवरी अंतिम तिथि तय की गई है. इस आदेश के अनुसार पैनिक बटन दबाते ही एकल आपातकालीन नंबर 112 पर कॉल करने सुविधा होगी.

ये भी पढ़ें: बिना पैनिक बटन वाले मोबाइल फोनों का 28 फरवरी के बाद भारत में आयात नहीं

कंपनी के भारतीय परिचालन के कारपोरेट विपणन प्रमुख अमित गुजराल ने कहा कि के10-2017 स्मार्टफोन में आपातकालीन पैनिक बटन की सुविधा होगी. इस बटन को दबाते ही अलार्म बजेगा. हमें ग्राहकों से इस पर अच्छी प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है. कंपनी ने इस स्मार्टफोन की कीमत 13,990 रुपए रखी है.

मालूम हो कि दूरसंचार विभाग ने बिना पैनिक बटन (आपातकालीन कॉल बटन) वाले मोबाइल फोन 28 फरवरी 2017 तक आयात करने की अनुमति दे दी है. पहले ‘सभी फोनों में पैनिक बटन और जीपीएस सुविधा नियम-2016’ के तहत बिना ये सुविधा वाले फोनों को एक जनवरी तक आयात की अनुमति दी गई थी.

इनपुट: भाषा


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com