Longest Lunar: 19 नवंबर को होगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, भारत के इन हिस्सों में दिखेगा

अंतरीक्ष की दुनिया में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक बेहद अच्छी ख़बर है. 19 नवंबर को को इस महीने इस सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2021) देखने को मिलेगा. खगोलविदों के लिए ये बेहतरीन पल होने जा रहा है. 

Longest Lunar: 19 नवंबर को होगा सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण, भारत के इन हिस्सों में दिखेगा

अंतरीक्ष की दुनिया में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक बेहद अच्छी ख़बर है. 19 नवंबर को को इस महीने इस सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण (Lunar Eclipse 2021) देखने को मिलेगा. खगोलविदों के लिए ये बेहतरीन पल होने जा रहा है. अब से दो सप्ताह बाद पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरेगी, जिससे चंद्रमा की सतह पर एक छाया बन जाएगी. इस मुद्दे पर नासा ने कहा कि पूर्ण चंद्रग्रहण (Chandra Grahan 2021) दोपहर 1:30 बजे के बाद चरम पर होगा, जब पृथ्वी सूर्य की किरणों से पूर्णिमा का 97 प्रतिशत भाग छिप जाएगा. ऐसा पहली बार होने जा रहे हैं. 19 नवंबर को लोग बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं. इस शानदार खगोलीय घटना के दौरान, चंद्रमा लाल रंग का हो जाएगा. 

भारत में भी दिखेगा चंद्रग्रहण

19 नवंबर को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण देखने को मिलेगा. दुनिया के अलावा भारत के कई हिस्सों में भी चंद्र ग्रहण देखने को मिलेगा. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, चंद्रग्रहण केवल उन्हीं जगहों पर दिखाई देगा जहां चंद्रमा क्षितिज से ऊपर होता है. असम और अरुणाचल प्रदेश सहित भारत के पूर्वोत्तर राज्यों के लोग इस खगोलीय घटना को देख सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अमेरिका के सभी 50 राज्य और मेक्सिको में रहने वाले लोग इसे देख सकेंगे. यह ऑस्ट्रेलिया, पूर्वी एशिया, उत्तरी यूरोप और प्रशांत महासागर क्षेत्र में भी दिखाई देगा. आप भी बेसब्री से इंतज़ार कीजिएगा. अगर कुछ अच्छी तस्वीरें हों तो हमें ज़रूर भेजिएगा.