NDTV Khabar

Lunar Eclipse 2019: नहीं देखा चंद्र ग्रहण का नजारा, तो यहां देखें ये शानदार VIDEO

Lunar Eclipse 2019: 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर चंद्र ग्रहण की शुरुआत हुई और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्‍त हुआ. अगर आप चंद्र ग्रहण नहीं देख पाए हैं और शानदार नजारा देखना चाहते हैं तो इस वीडियो को प्ले कर देख सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Lunar Eclipse 2019: नहीं देखा चंद्र ग्रहण का नजारा, तो यहां देखें ये शानदार VIDEO

Lunar Eclipes 2019: यहां देखें चंद्रग्रहण का VIDEO

Lunar Eclipse 2019: 16 जुलाई की रात 1 बजकर 31 मिनट पर चंद्र ग्रहण की शुरुआत हुई और 17 जुलाई की सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर समाप्‍त हुआ. सभी ने चंद्र ग्रहण का नजारा लिया. देशवालियों ने तीन घंटे तक लगे आंशिक चंद्रग्रहण के गवाह बने, जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच आ गया. आपको बता दें कि 2019 का आखिरी ग्रहण और तीसरा सूर्य ग्रहण  (Solar Eclipse) 26 दिसंबर को होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा.  26 दिसंबर को वलयकार (Annular Solar Eclipse) सूर्य ग्रहण होगा. अगर आप चंद्र ग्रहण नहीं देख पाए हैं और शानदार नजारा देखना चाहते हैं तो इस वीडियो को प्ले कर देख सकते हैं. 

Chandra Grahan 2019: सूतक काल ने फिर तोड़ी विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की परम्परा, दिन में ऐसे हुई पूजा

देखें VIDEO:


क्या होता है आंशिक चंद्र ग्रहण?
आंशिक चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर पृथ्‍वी के बीच के हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे अंब्र (Umbra) कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र (Penumbra) कहते हैं. इस दौरान चांद के एक बड़े हिस्‍से में हमें पृथ्‍वी की छाया नजर आने लगती है.

Chandra Grahan 2019: आज है साल का आखिरी चंद्रग्रहण, जानिए इसके बारे में सब कुछ

किन देशों में दिखा चंद्र ग्रहण?
यह चंद्र ग्रहण पूरे भारत में दिखाई दिया. दुनिया भर में यह ग्रहण एशिया, यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के अधिकतर हिस्‍सों में दिखाई दिया. 

Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण शुभ है या अशुभ, जानिए विज्ञान और धर्म की नजर से

ग्रहण के बाद क्या करें: ग्रहण के बाद आप अपनी सामान्य डाइट पर आ सकते हैं. इसके बाद फल खाना अच्छा साबित होगा. यह इसलिए अच्छा होता है क्योंकि फलों में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करेंगे और एनर्जी बूस्ट होगी.

टिप्पणियां

Chandra Grahan 2019: चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद क्या करें?

ग्रहण के दौरान व ग्रहण के बाद खाने से जुड़ी मान्यताएं
इस दौरान हल्का सात्विक भोजन ले सकते हैं. जो पचने में आसान हो और पेट के लिए भी हल्के हों. इस दौरान खाने में आप मेवे ले सकते हैं. यह कम मात्रा में खाने पर भी शरीर को पूरी एनर्जी देंगे. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement