Lunar Eclipse 2020: साल का पहला Chandra Grahan आज, यहां देखें Live Streaming

Lunar Eclipse 2020 In India Date And Time: आज साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) लगने वाला है. यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Upchaya Chandra Grahan) होगा, जो पूर्ण चंद्र ग्रहण से काफी धुंधला होता है. 

Lunar Eclipse 2020: साल का पहला Chandra Grahan आज, यहां देखें Live Streaming

साल का पहला Chandra Grahan आज, यहां देखें Live Streaming

Lunar Eclipse 2020 In India Date And Time: आज साल 2020 का पहला चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) लगेगा. यह चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2020) रात 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू हो जाएगा, जो कि 11 जनवरी 2 बजकर 42 मिनट तक चलेगा. यानी इस चंद्र ग्रहण की अवधि कुल 4 घंटे 01 मिनट की होगी. चंद्र ग्रहण पूरे भारत में दिखने के साथ-साथ, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में भी देखा जा सकेगा. यह एक उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Upchaya Chandra Grahan) होगा, जो पूर्ण चंद्र ग्रहण से काफी धुंधला होता है.

Lunar Eclipse: आज के चंद्र ग्रहण में नहीं लगेगा सूतक काल, जानिए वजह

Lunar Eclipse 2020 Live Streaming
यहां प्ले बटन क्लिक करने के बाद आप चंद्र ग्रहण का नजारा देख सकते हैं.

Chandra Grahan 2020 से जुड़े हर सवाल का जवाब है यहां

क्या होता है उपच्छाया चंद्र ग्रहण?
उपच्छाया चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन वे तीनों एक सीधी लाइन में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर अंब्र (Umbra) नहीं पड़ती. बता दें, पृथ्वी के बीच के हिस्से से पड़ने वाली छाया को अंब्र (Umbra) कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र या उपच्छाया (Penumbra) कहते हैं.

Chandra Grahan 2020: साल के पहले चंद्र ग्रहण का इस तरह करें दीदार, इन बातों का रखें ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद साल 2020 में तीन और चंद्र ग्रहण पड़ेगें जो कि 5 जून, 5 जुलाई और 30 नवंबर को होंगे. खास बात यह सभी ग्रहण उपच्छाया ग्रहण ही होंगे. चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी विशेष सावधानी की जरूरत नहीं होती है. चंद्र ग्रहण पूरी तरह से सुरक्षित होता है इसलिए आप इसे नंगी आंखों से देख सकते हैं. अगर आप टेलिस्‍कोप की मदद से चंद्र ग्रहण देखेंगे तो आपको बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देगा.