Independence Day 2018: देश का इकलौता शहर जहां 15 अगस्त से 5 दिन पहले ही मना लिया गया आजादी का जश्न, यह है वजह...

देश का 72वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2018) बुधवार को पूरे देश में जोर-शोर से मनाया जाएगा. हालांकि देश का एक ऐसा भी शहर है जहां पांच दिन पहले ही यह जश्न मना लिया गया.

Independence Day 2018: देश का इकलौता शहर जहां 15 अगस्त से 5 दिन पहले ही मना लिया गया आजादी का जश्न, यह है वजह...

प्रतीकात्मक फोटो.

इंदौर:

देश का 72वां स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2018) बुधवार को पूरे देश में जोर-शोर से मनाया जाएगा. हालांकि देश का एक ऐसा भी शहर है जहां पांच दिन पहले ही यह जश्न मना लिया गया. तीन दशक पुरानी परंपरा के चलते मध्यप्रदेश के मंदसौर शहर के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में आजादी का सालाना पर्व 10 अगस्त को ही मना लिया गया. दरअसल, इंदौर से लगभग 250 किलोमीटर दूर मंदसौर में शिवना नदी के किनारे के इस प्राचीन मंदिर में स्वतंत्रता दिवस हिन्दू पंचांग के आधार पर मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें : Nag Panchami: शिव भक्तों के लिए बड़ा खास दिन, नाग पंचमी के इन मैसेजेस से दें उन्हें शुभकामनाएं

पशुपतिनाथ मंदिर के पुरोहितों और यजमानों की संस्था ज्योतिष एवं कर्मकांड परिषद के अध्यक्ष उमेश जोशी ने बताया कि 15 अगस्त 1947 को जब देश अंग्रेजी राज से आजाद हुआ, तब हिंदू पंचांग के मुताबिक श्रावण मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी थी. लिहाजा भगवान शिव के मंदिर में हर साल इसी तिथि के अनुसार पूजा-पाठ कर स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह भी पढ़ें : Jana Gana Mana से इस शख्स ने बनाया Youtube पर अनोखा रिकॉर्ड, 7 करोड़ बार देखा गया Video

उन्होंने बताया, 'इस बार यह तिथि (श्रावण कृष्ण चतुर्दशी) 10 अगस्त को पड़ी. लिहाजा हमने अपनी परंपरा के अनुसार इसी तिथि को पशुपतिनाथ मंदिर में स्वतंत्रता दिवस मनाया.' जोशी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस पर भगवान शिव की विशेष पूजा की गई. इस दौरान दूर्वा (पूजन में प्रयोग होने वाली खास तरह की घास) के जल से अष्टमुखी शिवलिंग का अभिषेक किया गया और देश की खुशहाली की प्रार्थना की गई. उन्होंने बताया कि मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में श्रावण कृष्ण चतुर्दशी को स्वतंत्रता दिवस मनाने की परंपरा वर्ष 1987 से जारी है.

(इनपुट : भाषा)