इस राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लॉन्च किया एप, ऐसे वक्त पर आ जाएगी पुलिस

मध्यप्रदेश में महिला सुरक्षा और विपरीत हालत में महिलाओं की मदद करने के मकसद से पुलिस ने 'एमपी ई-कॉप' नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है. इस एप के जरिए महिलाएं एक साथ डायल 100 सहित अन्य स्थानों को अपना संदेश भेज सकेंगी.

इस राज्य में महिलाओं की सुरक्षा के लिए लॉन्च किया एप, ऐसे वक्त पर आ जाएगी पुलिस

मध्यप्रदेश में महिला सुरक्षा और विपरीत हालत में महिलाओं की मदद करने के मकसद से पुलिस ने 'एमपी ई-कॉप' नाम का मोबाइल एप लॉन्च किया है. इस एप के जरिए महिलाएं एक साथ डायल 100 सहित अन्य स्थानों को अपना संदेश भेज सकेंगी और इसके जरिए उन्हें समय पर मदद मिल सकेगी. राज्य सरकार और पुलिस महिला अपराध पर नियंत्रण पाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, उसी क्रम में मोबाइल एप तैयार किया गया है. इस एप के जरिए महिलाएं किसी भी विषम स्थिति में तुरंत मदद हासिल कर सकती हैं। इस एप के जरिए गुमशुदा व्यक्ति की तलाश, चोरी गए वाहनों की शिकायत के अलावा किरायेदारों का सत्यापन भी किया जा सकेगा.

किसी ने ''संतरा मैगी'' की तस्वीर की शेयर, लोगों ने कहा- ''यह क्या देख लिया''

भोपाल के पुलिस उपमहानिरीक्षक इरशाद वली के मुताबिक, इस एप में कई तरह की सुविधाएं हैं, संबंधित व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है, महिला संबंधी जानकारी दे सकते हैं, इसके अलावा अन्य सूचना भी दे सकते हैं. इसके अलावा इसमें एक एसओएस सुविधा है, जिसमें आप बटन को दबाएंगे तो अलार्म बजेगा, अगर आपने चार नंबर दबाया तो आपका संदेश चार जगह जाएगा. यह संदेश डायल 100 को जाएगा, साथ ही आपके लोकेशन की जानकारी भी पहुंच जाएगी. इससे पता चल जाएगा कि आप मुसीबत में हैं.

70 साल का यह प्रोफेसर इन Crazy Tricks के साथ कराता है पढ़ाई, वायरल हुआ मजेदार Video

पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस एप को बनाने का मकसद लोगों और खासकर महिलाओं को जल्दी सुरक्षा मुहैया कराने के साथ उनकी मदद करना है. इस एप के जरिए आम जन गोपनीय सूचना भी पुलिस को दे सकेंगे.

नन्हीं एथलीट के पास नहीं थे जूते तो टेप लगा कर ही दौड़ी, 3 गोल्ड जीत कर दिया सबको हैरान

इस एप को लेकर महिलाएं खुश हैं. एक गृहिणी अर्चना त्रिपाठी का कहना है कि अगर इस एप पर पुलिस ठीक तरह से काम करती है तो यह महिलाओं के लिए मील का पत्थर साबित होगा. ऐसा इसलिए, क्योंकि महिलाओं के लिए आपातस्थिति में सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि वे सबसे पहले किसे सूचित करें, अपने पति, भाई या पुलिस को?

जेबकतरे ने हैंड बैग से चुराया फोन, महिला ने इस तरह लिया वापस, देखें Video

इस एप की खूबी यह है कि इस एप के जरिए आपके चार परिचितों और डायल 100 को संदेश मिल जाएगा. इससे चार में से किसी न किसी के सक्रिय होने की संभावना बढ़ जाती है. उम्मीद की जानी चाहिए कि पुलिस ने जिस भाव से इस एप को लॉन्च किया है, उतना पुलिस महिलाओं का भरोसा जीतेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस एप को मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है, और जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद भी ली जा सकती है. इस तरह एक क्लिक पर ही राज्य पुलिस आपके साथ खड़ी नजर आएगी.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)