NDTV Khabar

'डेढ़ करोड़' की उल्टी बेचने निकला था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार और...

एम्बरग्रिस कहलाने वाली 'व्हेल मछली की उल्टी' दरअसल बहुत कीमती वैक्स होती है, जो स्पर्म व्हेल की आंतों से रिसने वाले पदार्थ से बनी होती है. यह आमतौर पर उष्णकटिबंधीय समुद्रों में तैरती मिल जाया करती है और इसका इस्तेमाल परफ्यूम बनाने में किया जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'डेढ़ करोड़' की उल्टी बेचने निकला था शख्स, पुलिस ने किया गिरफ्तार और...

व्हेल मछली की उल्टी बेचने आया शख्स गिरफ्तार...

खास बातें

  1. व्हेल की उल्टी बेचना गैरकानूनी
  2. व्हेल की उल्टी को कहते हैं एम्बरग्रिस
  3. व्हेल की उल्टी से बनता है परफ्यूम
मुम्बई:

मुम्बई में व्हेल मछली की उल्टी बेचने आए शख्स को गिरफ्तार किया गया. यह शख्स 1.7 करोड़ की कीमत वाली करीब 1.3 किलोग्राम उल्टी बेचने निकला था. पुलिस के मुताबिक इस आदमी के खिलाफ वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है. क्योंकि व्हेल मछली की उल्टी या एम्बरग्रिस (Ambergris) को बेचना गैरकानूनी है. 

पुलिस और फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने विद्याविहार एरिया मुम्बई के कामा लेन से राहुल दुपारे नाम के शख्स को गिरफ्तार किया.  

आपको बता दें, एम्बरग्रिस कहलाने वाली 'व्हेल मछली की उल्टी' दरअसल बहुत कीमती वैक्स होती है, जो स्पर्म व्हेल की आंतों से रिसने वाले पदार्थ से बनी होती है. यह आमतौर पर उष्णकटिबंधीय समुद्रों में तैरती मिल जाया करती है और इसका इस्तेमाल परफ्यूम बनाने में किया जाता है. व्हेल मछलियों की यह उल्टी करोड़ों में बिकती है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए कई देशों में व्हेल के शिकार पर प्रतिबंध है, लेकिन इनकी स्मगलिंग जारी है.

प्रेग्नेंट व्हेल की हुई दर्दनाक मौत, पेट के अंदर से मिला 22 किलो प्लास्टिक

ff1i6u2

ऐसी दिखती है व्हेल मछली की उल्टी


व्हेल मछली की यह उल्टी सफेद वैक्स जैसी दिखती है, जो सूखकर पाउडर जैसी हो जाती है. इसे बाद में गर्म कर पिघलाकर तेल में बदला जाता है. अमूमन एक व्हेल मछली के पेट से एक बार में करीब 80 से 100 किलो एम्बरग्रिस जमा होता है. अधिक मात्रा होने पर यह उल्टी द्वारा व्हेल के शरीर से बाहर आ जाता है.

6 लाख में ऑनलाइन खरीदा आलिशान घर, जैसे ही देखने पहुंचा तो उड़ गए होश

स्पर्म व्हेल वन्यजीव अधिनियम (वाइल्ड लाइफ एक्स) के तहत संरक्षित लुप्तप्राय प्रजाति है. एम्बरग्रीस शराब, क्लोरोफॉर्म, ईथर और कुछ अस्थिर और स्थिर तेलों में घुलनशील है.

टिप्पणियां

VIDEO: मुंबई पुलिस ने बरामद की व्हेल मछली की 22 करोड़ की 'उल्टी'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement