एकदम गजब : ब्रेन की सर्जरी होती रही, यह आदमी गिटार बजाता रहा, गाता रहा

एकदम गजब : ब्रेन की सर्जरी होती रही, यह आदमी गिटार बजाता रहा, गाता रहा

सांता कैटेरिना के अस्पताल द्वारा जारी चित्र

आप इस खबर को पढ़कर हॉस्पिटल स्टाफ और तस्वीर में दिख रहे इस सज्जन की पीठ थपथपाना चाहेंगे। ब्राजील के सांता कैटेरिना के एक अस्पताल में डॉक्टरों ने एक शख्स की ब्रेन सर्जरी की और इस पूरी सर्जरी के दौरान वह गिटार बजाता रहा, गाता रहा।

33 साल के ऐंटनी कुलकैंप डायस को डॉक्टरों ने एक ब्रेन ट्यूमर के दौरान लोकल एनिस्थीसिया दिया और उससे गाते-बजाते रहने को कहा। ऐंटनी ने रुक-रुक कर कुल छह गाने गाए। इनमें एक बीटल्स की धुन भी थी और ब्राजील के लोकगीतों की धुन पर तैयार एक गीत भी, जो उसने 15 दिन पहले पैदा हुए अपने बेटे के लिए बनाया है।

ऐंटनी कुलकैंप 20 साल से गिटार बजा रहे हैं और कुछ अरसा पहले उन्हें एहसास हुआ कि उन्हें बोलने में मुश्किल हो रही है। डॉक्टर इस ऑपरेशन के दौरान उनके संगीत के जरिए उनकी सेरेब्रल मॉनीटरिंग करते रहे- यानी देखते रहे कि ऑपरेशन के दौरान बोलने-सुनने या समझने की कोई क्षमता कमज़ोर तो नहीं पड़ रही।

ऐंटनी ने बताया, मैंने उस दौरान 6 गाने गाए। हालांकि मेरा सीधा (दाहिना) हाथ थोड़ा कमजोर पड़ रहा था, क्योंकि दाहिनी ओर ही ऑपरेशन किया जा रहा था। इसलिए मैं रुक गया और मैंने थोड़ा आराम भी किया... मैं बीच-बीच में फिर गाने लगता और उनसे बातचीत करता रहा।

Newsbeep

पेशेगत रूप से 20 साल तक गिटार बजा चुके ऐंटनी को अपने बेटे के पैदा होने के 15 दिन बाद पता चला कि ब्रेन में ट्यूमर है। यह कुछ ही महीने पहले की बात है। उन्होंने स्थानीय मीडिया को बताया कि वह अपनी कार का नाम भी नहीं बोल पाते थे और हकलाते रह जाते थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सेरेब्रल मॉनीटरिंग के जरिए हॉस्पिटल ने इस तरह का कोई ऑपरेशन 19वीं बार किया है। वहां के क्लिनिकल डायरेक्टर डॉक्टर जीन मचादो ने कहा - हम पेशंट को सर्जरी के दौरान जगाते हुए रखते हैं ताकि रियल टाइम मॉनिटरिंग हो सके। इससे जरूरी जगहों की एक प्रकार से अच्छी मैपिंग हो जाती है। पूरी सर्जरी टीम के लिए यह सब चुनौतीपूर्ण था।