NDTV Khabar

जिन्ना को थी अपने दामाद से नफरत, बेटी ने उठाया था ये कदम

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की पुत्री दीना वाडिया का आज न्यूयॉर्क स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. वाडिया समूह के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. वह 98 वर्ष की थीं.

296 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जिन्ना को थी अपने दामाद से नफरत, बेटी ने उठाया था ये कदम

पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की पुत्री दीना वाडिया का आज न्यूयॉर्क स्थित उनके आवास पर निधन हो गया.

खास बातें

  1. मोहम्मद अली जिन्ना की पुत्री दीना वाडिया का हुआ निधन.
  2. 15 अगस्त 1919 को हुआ था दीना वाडिया का जन्म.
  3. पिता के खिलाफ जाकर दीना ने की थी पारसी बिजनेसमैन नेविली से शादी.
नई दिल्ली: पाकिस्तान के संस्थापक मोहम्मद अली जिन्ना की पुत्री दीना वाडिया का आज न्यूयॉर्क स्थित उनके आवास पर निधन हो गया. वाडिया समूह के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. वह 98 वर्ष की थीं. प्रवक्ता ने यहां जारी एक बयान में कहा कि दीना वाडिया के परिवार में उनके पुत्र एवं वाडिया समूह के अध्यक्ष नुसली एन वाडिया हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं दीना वाडिया के बारे में एक ऐसी बात जो बहुत कम लोग जानते हैं. जी हां... दीना की लव स्टोरी, जो मोहम्मद अली जिन्ना को कबूल नहीं थी. उनके एक कदम से जिन्ना आगबबूला हो गए थे. दीना ने भारतीय पारसी से शादी की थी.

पढ़ें- मोहम्मद अली जिन्ना की बेटी दीना वाडिया का न्यूयॉर्क में निधन​

जब जिन्ना की बेटी को हुआ भारतीय से प्यार
दीना, जिन्ना और रति की संतान हैं. राजनीति में उतरने के बाद जिन्ना ने अपने परिवार को काफी समय दिया. वो अक्सर देश से बाहर रहते थे. जिस वक्त उनकी बेटी दीना पैदा हुई (15 अगस्त 1919) उस वक्त जिन्ना अमेरिका में थे. उस वक्त जिन्ना मुस्लिम छवी वाले उभरते नेता थे. इसी कारण उन्होंने अपनी पारसी पत्नी रति से दूरी बना ली. दीना जब 10 साल की थीं तो उनकी मां रति की मौत हो गई. जिसके बाद उन्होंने जिन्ना से दूरी बना ली.

पढ़ें- ...जब 40 साल के जिन्ना ने 24 साल छोटी लड़की से शादी करने के लिए मुंडवा ली थीं मूंछें​
 
muhammad ali jinnah

1936 में दीना की हुई नेविली वाडिया से मुलाकात
पाकिस्तानी अखबार एक्ट्रेस ट्रिब्यून के ब्लॉग में दीना की लव स्टोरी का भी जिक्र है. ब्लॉग के मुताबिक, 1936 में दीना की मुलाकात पारसी बिजनेसमैन नेविली वाडिया से हुई. नेविली उस वक्त मशहूर टेक्सटाइल इंडस्ट्रियलिस्ट थे. दीना और नेविली की कई मुलाकातें हुई और दोनों को एक दूसरे से प्यार हो गया. जिन्ना इस रिश्ते से सख्त खिलाफ थे. वो नेविली से नफरत करते थे. जिन्ना नहीं चाहते थे कि उनकी बेटी किसी पारसी से शादी करें, क्योंकि राजनीति में वो मुसलमान नेता के तौर पर तेजी से आगे बढ़ रहे थे. 

टिप्पणियां
पढ़ें- पाकिस्तान में छठी कक्षा के छात्र ने अपने भाषण की चोरी के लिए राष्ट्रपति कार्यालय पर मुकदमा किया

पिता के खिलाफ जाकर की शादी
करीम छागला की जिन्‍ना पर लिखी किताब के मुताबिक, दीना ने जब जिन्ना से नेविली से शादी करने की बात की तो वो नाराज हो गए और सवाल पूछा- 'सारे मुस्लिम छोड़कर तुम्हें क्या सिर्फ वो पारसी पसंद आया.' जिसका दीना ने जवाब देते हुए कहा-  'इस देश में हजारों मुस्लिम लड़कियां थीं फिर आपको शादी करने के लिए मेरी मां ही मिली थीं.' जिसके बाद जिन्ना कुछ नहीं बोल पाए और पिता के खिलाफ जाकर उन्होंने नेविली से शादी कर ली. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement