NDTV Khabar

यूट्यूब की 'स्टार' हैं 106 साल की यह अम्मा, अपने खाने से दुनिया को बना रहीं दीवाना

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूट्यूब की 'स्टार' हैं 106 साल की यह अम्मा, अपने खाने से दुनिया को बना रहीं दीवाना

दुनिया की सबसे उम्रदराज यूट्यूबर मस्तनम्मा.

खास बातें

  1. 106 साल की है आंध्र प्रदेश की महिला मस्तनम्मा
  2. दुनिया की सबसे उम्रदराज यूट्यूबर हैं मस्तनम्मा
  3. खाना बनाने के तरीकों को यूट्यूब पर अपलोड करती हैं
नई दिल्ली: 60 साल की उम्र होते ही अक्सर लोगों को कहते सुना होगा कि वे बुजुर्ग हो गए हैं. अगर आप उन्हें कोई तकनीक सीखने को कहें तो कहते हैं अब उन्हें ये सब सीखने की क्या जरूरत है. ऐसे लोगों के सामने आंध्र प्रदेश की 106 साल की बुजुर्ग महिला मिसाल पेश कर रही हैं. मस्तनम्मा नाम की यह बुजुर्ग इस उम्र में यूट्यूब पर वीडियो अपलोड कर दुनिया भर में फेमस हो गई हैं. अम्मा पारंपरिक तरीके से बेहद स्वादिष्ट खाना पकाती हैं. वह खाना पकाने के तरीकों को यूट्यूब पर अपलोड कर दुनिया के सामने अपनी कला को पहुंचा रही हैं. इस बुजुर्ग महिला की प्रसिद्धि का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यूट्यूब पर यह Country Foods नाम से पेज बना रखी हैं. इस पेज को ढाई लाख से ज्यादा लोग सब्स्क्राइब कर चुके हैं.


आंध्र प्रदेश की रहनेवालीं मस्तनम्मा यूट्यूब की सबसे उम्रदराज यूट्यबूर बन चुकी हैं. इनके चैनल को इनका पोता के. लक्ष्मण हैंडल करता है.








अम्मा बिल्कुल देसी अंदाज में खाना पकाती हैं. वह वेज के अलावा नॉनवेज भी पकाती हैं. वह जिस सलीके से खाना पकाती हैं, उसे देखने में ही मजा आ जाए. उदाहरण के लिए जब आप इन्हें खाना पकाते हुए देखेंगे तो पाएंगे कि उन्हें मालूम है कि कब कितना मसाला देना है, कब नमक डालना है, कितनी आंच रखनी है आदि. इस उम्र में भी वह मछली, चिकन आदि सभी चीजें खुद की तैयार करती हैं. वह अंडे का भी कई व्यंजन पकाती हैं.



टिप्पणियां



उनका पकाने का तरीका और बेहद कम मसालों में खाने में स्वाद लाना सभी को भा रहा है. मस्तनम्मा और उनके पोते के इस प्रयास से भारतीय ग्रामीण व्यंजन की पहुंच दुनिया भर में हो रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement